Type Here to Get Search Results !

CSBC Bihar Constable Exam 2023: बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब नहीं होगी, पेपर लीक मामले में सीएसबीसी का बड़ा बयान

सीएसबीसी परीक्षा रद्द होने को लेकर दिया गया बयान

सीएसबीसी परीक्षा रद्द होने को लेकर दिया गया बयान

CSBC Bihar Constable Exam 2023 : केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड (सीएसबीसी) ने 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द करने का फैसला किया। 2 अक्टूबर 2023 को कैंसिलेशन के बारे में बात करते हुए बोर्ड अध्यक्ष एके सिंघल ने कहा कि उन्हें परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर काफी शिकायतें मिली थीं। उन्होंने कहा, "गहन जांच के बाद, यह पाया गया कि एक गिरोह द्वारा साजिश रची गई थी, जिसके कारण 1 अक्टूबर 2023 की परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके अलावा 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। अगली नोटिफिकेशन आने तक इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।"

जानें पूरा मामला

बिहार के विभिन्न जिलों से 1 अक्टूबर 2023 को कम से कम 100 धोखेबाजों और सॉल्वर गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। परीक्षा रद्द होने से उन लाखों उम्मीदवारों को बड़ा झटका लगा है, जिन्होंने परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी। बिहार के विभिन्न जिलों से कई व्यक्तियों की गिरफ्तारी के बाद लिया गया है, जिन्हें आमतौर पर "मुन्ना भाई" कहा जाता है। ये गिरफ्तारियां आंसर-की की बरामदगी के सिलसिले में की गईं। कई जिलों में, उम्मीदवारों को उत्तरों की नकल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और धोखाधड़ी कंटेंट का उपयोग करने का प्रयास करते हुए पकड़ा गया। इसके अलावा, पटना में कुछ उम्मीदवारों को हैंड रिटेन आंसर शीट के साथ रंगे हाथ पकड़ा गया।

परीक्षा हुई रद्द

बोर्ड ने दोनों पालियों की लिखित परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। इस बीच, आर्थिक अपराध इकाई यानी की ईओयू ने पहले ही बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने की जांच शुरू कर दी है। बिहार के विभिन्न जिलों में अब तक 61 एफआईआर दर्ज की गई हैं। कई उम्मीदवारों पर भी इस पेपर लिक में शामिल होने का संदेह है।

कब आयोजित होगी परीक्षा

अब यह परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और आगे का क्या प्रोसेस रहेगा, इसके बारे में जानकारी कुछ दिनों में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। वह उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे और जिन्हें आने वाली डेट में परीक्षा में शामिल होना था, वे सभी उम्मीदवार समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। वेबसाइट चेक करने के लिए करने के लिए सीएसबीसी पटना की आधिकारिक वेबसाइट जिसका पता ये है - csbc.bih.nic.in पर जाना होगा, यहां से आपको सभी नोटिफिकेशन और अपडेट मिलते रहेंगे।

Also Read: KVS PRT Result 2023: केवीएस प्राइमरी टीचर के रिजल्ट का कोई अपडेट नहीं, उम्मीदवार कर रहे रिजल्ट की मांग

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad