Type Here to Get Search Results !

Air Force Day 2023: इस साल प्रयागराज में मनाया गया भारतीय वायु सेना दिवस, जानें क्या थी थीम

इस साल प्रियगराज में मनाया गया भारतीय वायु सेना दिवस 

इस साल प्रियगराज में मनाया गया भारतीय वायु सेना दिवस 

Air Force Day 2023: भारतीय वायु सेना आज यानी 8 अक्टूबर 2023 को अपनी 91वीं वर्षगांठ प्रयागराज में मनाया। भारतीय वायुसेना अपने मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए प्रयागराज में वार्षिक वायु सेना दिवस के परेड में अपने नए झंडे का उनवेलिंग किया गया, इसी तरह का अभ्यास 72 साल बाद किया गया। आईएएफ ने कहा, "8 अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा। इस ऐतिहासिक दिन पर, वायु सेना प्रमुख नई वायुसेना झंडे का उनवेलिंग करेंगे।" यह दिन पूरे देश में भव्य परेड और समारोहों के साथ मनाया जाता है। इस दिन, IAF कर्मचारियों को उनके समर्पण और प्रोफेशनलिज्म के लिए सम्मानित किया जाता है।

Air Force Day 2023: इस दिन का इतिहास

भारतीय वायु सेना, की स्थापना 8 अक्टूबर,1932 को ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा देश में की गई थी। पहला ऑपरेशनल squadron 1 अप्रैल, 1933 को छह आरएएफ-प्रशिक्षित अधिकारियों और 19 वायु सैनिकों के साथ अस्तित्व में आया था। विमान सूची में नियोजित नंबर 1 squadron के "ए" फ्लाइट न्यूक्लियस के रूप में Drigh Road पर चार वेस्टलैंड वैपिटी आईआईए सेना सहयोग बाइप्लेन शामिल थे। जनवरी 1950 में, भारत ब्रिटिश राष्ट्रमंडल के तहत एक गणतंत्र बन गया और भारतीय वायु सेना ने अपना "शाही" उपसर्ग हटा दिया।

Air Force Day 2023: इस दिन का महत्व

वायु सेना दिवस परेड एक वार्षिक कार्यक्रम है जो IAF की स्थापना के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। परेड में भारतीय वायुसेना की क्षमताओं और राष्ट्र की रक्षा के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है।

Air Force Day 2023: इस साल की थीम

इस वर्ष के भारतीय वायु सेना दिवस की थीम 'IAF - एयरपावर बियॉन्ड बाउंड्रीज़' थी। यह थीम एक्सीलेंस, इनोवेशन के प्रति बल की प्रतिबद्धता और देश के गार्डियन ऑफ़ स्काई के रूप में इसकी भूमिका पर प्रकाश डालने के लिए रखा गया था। संगम क्षेत्र में एक भव्य एयर शो का आयोजन किया गया था, जिसमें बेहद शानदार और आधुनिक चिनूक, चेतक, जगुआर, अपाचे और राफेल समेत कई विमानों ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। परेड पारंपरिक रूप से राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित होने से पहले 2021 तक दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर आयोजित की जाती थी। जो पिछले साल चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था और साल प्रयागराज में आयोजित किया गया।

Also Read: JSSC Teacher Recruitment 2023: जेएसएससी में शिक्षक पदों के लिए फिर से भर्ती शुरू, जानें क्या है अपडेट

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad