Type Here to Get Search Results !

UP NMMS Scholarship 2023 की बढ़ाई गई आवेदन की लास्ट डेट, जानें योग्यता और अन्य डिटेल्स

UP NMMS Scholarship 2023 की बढ़ाई गई आवेदन की लास्ट डेट।

UP NMMS Scholarship 2023 की बढ़ाई गई आवेदन की लास्ट डेट।

UP NMMS Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप यानी यूपी एनएमएमएस योजना 2023 में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। जो आज बंद होने वाली थी, वह आवेदन विंडो अब 28 सितंबर, 2023 तक खुली रहेगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in के माध्यम से अपने आवेदन आसानी से जमा कर सकते हैं।�

बढ़ा दी गई तारीख

आपको बता दें कि पहले यूपी एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 सितंबर थी, जिसे दस दिन आगे बढ़ाकर अब 28 सितंबर, 2023 कर दिया गया है। अब विद्यार्थी 28 सितंबर तक आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या होनी चाहिए योग्यता

एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा 5 नवंबर को तय की गई है। इस अवसर के लिए छात्रों की शैक्षणिक योग्यता वर्ष 2022-23 में अपनी कक्षा 7 की परीक्षा में न्यूनतम 55% कुल स्कोर के साथ उत्तीर्ण हो। विशेष रूप से, एससी और एसटी छात्रों को न्यूनतम अंकों की आवश्यकता में 5% की छूट मिलेगी।

चयनित उम्मीदवार कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक की अपनी पढ़ाई के दौरान 12,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति के हकदार होंगे। हालांकि, केवल वर्तमान में सरकारी सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय परिषद स्कूलों में कक्षा 8 में पढ़ने वाले छात्र ही आवेदन करने के योग्य हैं। साथ ही आवेदकों की पारिवारिक आय 3.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी), केंद्रीय विद्यालय (केवी), सैनिक स्कूल, सरकारी आवासीय विद्यालयों और निजी स्कूलों में नामांकित विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे।

यूपी एनएमएमएस छात्रवृत्ति 2023 आवेदन करने के लिए, विद्यार्थियों को सरकार द्वारा जारी अपना आय प्रमाण पत्र, कक्षा 7 की मार्कशीट और जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना आवश्यक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यूपी एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन फीस नहीं ली जाएगी है।

कैसे करें छात्रवृति के लिए आवेदन

1. सबसे पहले यूपी एनएमएमएस की आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in पर जाएं।

2. होम पेज पर एनएमएमएस एप्लिकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।

3. रजिस्ट्रेशन लिंक का चयन करने के बाद आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।

4. आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फोटो और हस्ताक्षर सहित आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

5. अंत में फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।�

Also Read: SSC MTS 2023: एसएससी एमटीएस की आंसर-की जारी, जानें डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad