Type Here to Get Search Results !

IMS Noida: सलाम नमस्ते में न्यूट्री इंडिया कैम्पेन का आयोजन, “सही पोषण देश रौशन” विषय पर हुआ चर्चा

आईएमएस नोएडा।

आईएमएस नोएडा।

IMS Noida: आईएमएस नोएडा के सामुदायिक रेडियो सलाम नमस्ते 90.4 में पोषण माह अभियान के तहत न्यूट्री इंडिया कैम्पेन का आयोजन हुआ। शनिवार को सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर अतिथि सद्रग एनजीओ की कॉर्डिनेटर अलका दुबे एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग गौतमबुद्ध नगर की डीपीओ पूनम तिवारी ने अपने विचार प्रकट किए। वहीं कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता कर्मियों के साथ “सही पोषण देश रौशन” विषय पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत करते पुनम तिवारी ने कहा कि यह वर्ष माननीय प्रधानमंत्री द्वारा मिलट वर्ष घोषित किया गया है। जन-जन में मोटे अनाज को अपने नियमित खानपान में शामिल करना सही पोषण के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुपोषण से मुक्ति के लिए दिनचर्या में सुधार के साथ-साथ सही पोषण को व्यवहार में लाने की जरूरत है। खासकर घर की महिलाएं अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वच्छता पर भी ध्यान केन्द्रित करें। वहीं अलका दुबे ने कहा कि निम्न एवं आर्थिक रूप से कमजोर होना कुपोषण का कारण नहीं है, वरन भागदौड़ भरी जिन्दगी में अत्यधिक मात्रा में फास्ट फूड का सेवन कुपोषण का मुख्य कारण है। हम अपनी खान-पान में खास तौर से तीन रंगों के भोजन को शामिल कर पोषण के लिए समाज के हर वर्ग एवं व्यक्ति को जागरूक कर सकते हैं।

वहीं सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड वर्षा छबारिया ने बताया कि सामुदायिक रेडियो सलाम नमस्ते महिला एवं बाल स्वास्थ्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी कोशिश आसपास के सभी गांवों एवं कामकाजी महिलाओं को रेडियो के माध्यम से जोड़कर सही पोषण के लिए जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सही पोषण के लिए सिर्फ खान-पान जिम्मेदार नहीं है, वरन खाने के साथ टेलीविजन देखना, बच्चो को मोबाइल में उलझा कर खाना खिलाना, खरे होकर या कुर्सी एवं दीवार में पीठ टिकाकर खान खाना भी इसके जिम्मेदार है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad