Type Here to Get Search Results !

CLAT Exam: क्लैट को लेकर आया बड़ा अपडेट, क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होंगी परीक्षा

क्लैट परीक्षा को बड़ा अपडेट।

क्लैट परीक्षा को बड़ा अपडेट।

CLAT Exam: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के संबंध में एनटीए ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि वह परीक्षा का आयोजन क्षेत्रीय भाषाओं में कर सकती है। एनटीए ने बयान में बताया कि वह अब इंग्लिश के अलावा उर्दू, तमिल, असमिया, बंगाली, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगु और सहित अन्य क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। एनटीए ने इस संबंध में दायर एक याचिका के जवाब में पेश किए हलफनामे में यह बात रखी है।

फिलहाल अभी, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा का आयोजन कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of National Law Universities ) द्वारा इंग्लिश में आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा यानी (Satish Chandra Sharma) और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने एनटीए को क्षेत्रीय भाषाओं में क्लैट परीक्षा का आयोजन कराने पर एक एफिडेविट दाखिल करने को कहा था। इस पर पीठ ने कहा था कि यदि मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जा सकती है, तो CLAT परीक्षा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में क्यों नहीं आयोजित की जा सकती।

तैयारी के लिए दिया जाएगा समय

अदालत में एनटीए ने बताया कि कई भाषाओं में प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों और अनुवादकों का एक पूरी टीम है और अगर उसे आने वाली परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करनी है, इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक, न्यूनतम चार महीने का समय चाहिए होगा।

दिसंबर में आयोजित की जाएगी क्लैट परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए फिलहाल क्लैट उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए 3 नवंबर, 2023 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। वहीं, परीक्षा दिसंबर, 2023 में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, जिसका पता consortiumofnlus.ac.in पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए डेरेक्ट लिंक पर क्लिक करें�

Also Read: Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट का इंतजार होने वाला है खत्म, जानें कब जारी होगा परिणाम

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad