Type Here to Get Search Results !

CBSE Board Exam 2024: 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, सीबीएसई ने स्कूलों को दिए ये निर्देश

CBSE ने जारी किए स्कूलों के लिए निर्देश। 

CBSE ने जारी किए स्कूलों के लिए निर्देश। 

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सीबीएसई ने अपने सभी संबंधित स्कूलों को कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सभी स्कूलों को 12 अक्टूबर, 2023 तक का समय दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर इससे जुड़ी सूचना जारी की गई है। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई से जुड़े स्कूल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी डिटेल्स देख सकते हैं।

कितनी देनी होगी फीस 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, कक्षा 9वीं और 11वीं के सभी विद्यार्थियों का डेटा जमा करने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 सितंबर 2023 से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2023 तक है। इस दौरान रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 300 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, बाहरी स्टूडेंट्स को 500 और 600 रुपये फीस देनी होगी। अगर फॉर्म भरने में देरी होती है, तो देश के बाहर के विद्यार्थियों को 2500 और 2600 रुपये फीस देनी होगी।

स्कूल सभी विद्यार्थियों की सही डिटेल्स दें

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में स्पष्ट तौर पर कहा है कि सही डेटा अपलोड करना संबंधित स्कूल की जिम्मेदारी है। वह यह चेक करें कि फॉर्म में विद्यार्थी का नाम, माता, पिता, अभिभावक, जन्मतिथि सहित अन्य सभी की डिटेल्स सही होनी चाहिए। इसके अलावा, स्कूल द्वारा बनाए गए एडमिशन रजिस्टर के अनुसार सभी डिटेल्स होनी चाहिए। अन्य निर्देश जानने के लिए स्कूल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई 9वीं और 11वीं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया उन सभी स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण होती है, जो अगले साल कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। दरअसल, इन आंकड़ों के आधार पर ही सीबीएसई आने वाले साल के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन के लिए प्लानिंग करता है।

Also Read: Three Language Formula: थ्री लैंग्वेज फार्मूले से आ सकता है NEP में बदलाव, जानें इसके फायदे और नुकसान 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad