Type Here to Get Search Results !

Career Tips For Abroad Studies: विदेश में पढ़ने की चाह है तो पढ़ें ये टिप्स, तुरंत होगा एडमिशन

फॉरेन यूनिवर्सिटी में कैसे लें एडमिशन 

फॉरेन यूनिवर्सिटी में कैसे लें एडमिशन 

Career Tips For Abroad Studies: अगर आप विदेश की किसी यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको बहुत सारी फॉर्मलिटीज पूरी करनी होगी। इनमें एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है SOP यानी स्टेटमेंट ऑफ पर्पज, जो बताता है कि आप किसी खास यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट में क्यों एडमिशन लेना चाहते हैं। यह SOP एक प्रकार से लेटर की तरह ही लिखना होता है, जिसमें आपको विदेश में पढ़ने का कारण साफ-साफ लिखना होता है। यह लेटर जितने अच्छे तरीके से आप लिखेंगे, उतना ही एडमिशन लेने के चांस बढ़ सकते हैं।

एप्लीकेशन लिखते समय रखें जरूरी बातों का ध्यान

एप्लीकेशन की शुरुआत आपके इंट्रोडक्शन से होनी चाहिए। आप आपने आपको को जितने अच्छे तरीके से पेश करेंगे, उतना ही आपका इम्प्रेशन पड़ेगा क्योंकि ये पहला इंटरेक्शन होगा आपके और यूनिवर्सिटी के बीच। इसलिए अपनी पढ़ाई से लेकर बाकी अचीवमेंट्स तक के बारे में बहुत अच्छे और सधे शब्दों में एक्सप्लेन करें।

एजुकेशन के अलावा खेलकूद या दूसरी एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज के बारे में खुलकर बताएं, इससे एक बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे संबंधित जो भी आपके अचीवमेंट एप्लीकेशन लेटर में जरूर बताएं।

आप किसी खास यूनिवर्सिटी को ही क्यों चुनना चाहते हैं, इस सब्जेक्ट में आपकी इंटरेस्ट क्यों है और आगे आप अपने लिए इस फील्ड में किस तरह की संभावनाएं देखते हैं, ये सब भी एप्लीकेशन में मेंशन कर दें।

जहां आप एडमिशन लेना चाहतें हैं, वो जानना चाहते हैं कि यूनिवर्सिटी आपके लिए क्या महत्व रखता है। यहां प्रवेश के लिए लक्ष्य और इंस्टीट्यूट की अहमियत जैसी बातों का इस एप्लीकेशन लेटर में उल्लेख करना चाहिए। 

अगर आपको यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है, तो आप क्या खास कर सकते हैं, ये भी बताएं। लेटर लिखते समय शब्द सीमा का ध्यान रखें। किसी एआई या दूसरे टूल का प्रयोग इस काम के लिए न करें।

एप्लीकेशन अपने लांग टर्म गोल्स के बारे में जरूर बताएं और स्पेलिंग से लेकर ग्रामर तक की कोई गलती न हो। इस बात का जरूर ध्यान रखें क्योकि ये बात आपके एप्लीकेशन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Also Read: Career Tips: आप भी करना चाहते हैं सस्ते में MBBS, तो ये रही विदेशों के कॉलेज की लिस्ट | Hari Bhoomi 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad