Type Here to Get Search Results !

World Toughest Exams: ये हैं दुनिया की सबसे कठ‍िन परीक्षाएं, लिस्ट में भारत के तीन एग्जाम शामिल

Top 10 Toughest Exams In The World: परीक्षा चाहें सरकारी नौकरी के लिए हो या फिर कहीं एडमिशन लेने के लिए उन्हें क्वालीफाई करना काफी मुश्किल होता है। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत के साथ-साथ तेज दिमाग की भी जरूरत होती है। भारत के साथ-साथ कई देशों में ऐसे एग्जाम हैं जिनको क्वालीफाई कर पाना काफी मुश्किल है। हाल ही में 'The World Ranking' ने ट्विटर अकाउंट पर 10 ऐसी परीक्षाओं की लिस्ट जारी की है, जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं (World Toughest Exams) हैं। इस लिस्ट में भारत की तीन और अमेरिका की पांच परीक्षाएं शामिल हैं। नंबर एक पर दुनिया की सबसे टफ परीक्षा चीन की है। चलिए जानते हैं, दुनिया की उन 10 सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में।

Gaokao (China)

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में सबसे पहले गाओकाओ परीक्षा का नाम आता है। यह एक चाइनीज कॉलेज एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम है। जिसे पास कर पाना काफी कठिन होता है।

IIT-JEE (India)

दुनिया की कठिन परीक्षा की लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत की आईआईटी-जेईई शामिल है। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी में इंजीनियरिंग कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा है।

UPSC (India)

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी भारत की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) शामिल है। इसे क्वालीफाई करने में उम्मीदवारों को सालों लग जाते हैं।

Also Read: जारी हुआ ग्रुप सी का एडमिट कार्ड, ऐसे करना होगा डाउनलोड


MENSA (England)

यह दुनिया के सबसे पुराने संगठनों में से एक है, जिसमें सदस्यों का IQ 98 प्रतिशत लोगों से ज्यादा होता है, जिससे वे दुनिया के टॉप 2 प्रतिशत में आते हैं। इसे ज्वाइन करने के लिए मेंसा एग्जाम पास करना पड़ता है।

GRE (US/Canada)

ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम (GRE) दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह एग्जाम इस लिस्ट में 5वें नंबर पर है। बता दें कि विदेश में पढ़ाई के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

CFA (US/Canada)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (CFA) एग्जाम अक्सर वित्तीय उद्योग में सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण माना जाता है। हर साल 100 से ज्यादा देशों के 1 लाख से ज्यादा उम्मीदवार सीएफए अटेंप्ट करते हैं।

CCIE (US)

सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्किंग एक्सपर्ट (CCIE) एग्जाम फाइनेंस सेक्टर में सबसे कठिन एग्जाम है। यह एग्जाम दुनिया में 7वां सबसे कठिन एग्जाम माना गया है।

GATE (India)

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी GATE, यह इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए नेशल-लेवल का ऑनलाइन एग्जाम है। जो एग्जाम भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, इथियोपिया और संयुक्त अरब अमीरात में भी आयोजित किया जाता है।

USMLE (US)

इस लिस्ट में 9वें नंबर पर यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग एग्जाम (USMLE) शामिल है। यह परीक्षा राज्य चिकित्सा बोर्ड (FSMB) और नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनर्स (NBME) द्वारा आयोजित की जाती है।

California Bar Exam (US)

कैलिफोर्निया बार एग्जाम में जनरल बार और वकील परीक्षा शामिल है। जनरल बार एग्जाम में 5 निबंध प्रश्न, मल्टीस्टेट बार परीक्षा और एक परफॉर्मेंस शामिल होती है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad