Type Here to Get Search Results !

Public Speaking Tips: पब्लिक स्पीकिंग से लगता है डर, तो अपनाएं ये टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

Public speaking tips: बहुत-से लोग पब्लिक स्पीकिंग (Public speaking) में बेहद कमजोर होते हैं, जैसे ही वह स्टेज पर जाते हैं तो उनकी हिचकिचाहट और घबराहट शुरू हो जाती है और वह अपनी बात को लोगों के सामने नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। वैसे तो यह भी एक आर्ट है, जो हर किसी को नहीं आता है। लेकिन कुछ अभ्यास के बाद भी आप एक अच्छे स्पीकर बन सकते हैं। अगर आपको भी पब्लिक स्पीकिंग में किसी तरह की समस्या है, तो यहां कुछ यूजफुल टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।  

जो भी बोले पूरे कॉन्फिडेंस से बोलें 

पब्लिक स्पीकिंग के लिए कॉन्फिडेंस होना सबसे जरूरी होता है। अगर आपमें आत्मविश्वास की कमी है, तो आप पब्लिक स्पीकिंग नहीं बन पाएंगे। इसलिए आपको अपना कॉन्फिडेंस बनाए रखना है। आप इसके लिए रेगुलर प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके लिए आप घर में आइने के सामने खड़े होकर प्रैक्टिस करें। इसके अलावा आप अपने दोस्तों को बैठाकर उनके सामने अभ्यास कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके अंदर जो पब्लिक स्पीकिंग को लेकर डर है, वो खत्म हो जाएगा। 

सामान्य रखें आवाज 

पब्लिक स्पीकिंग के दौरान अगर आपकी आवास तेज है, तो यह कई बार लोगों को समझ नहीं आता है। कई बार ऊंची आवाज सुनने में भी अच्छी नहीं लगती है। लोग आपकी स्पीच में रुचि भी नहीं लेंगे। वहीं अगर आप अपनी आवाज धीमी रखेंगे तो लोगों को समझने में लोगों को दिक्कत होगी। कहने का मतलब यह है कि पब्लिक स्पीकिंग के दौरान आप अपनी आवाज को सामान्य रखें ताकि आपकी बात को समझने में श्रोताओं को परेशानी ना हो। 

सही जगह लगाएं पॉज

पब्लिक स्पीकिंग का मतलब होता है कि आप लोगों से सीधा इंटरैक्ट कर रहे होते हैं। ऐसे में आपको यह ध्यान रखना जरूरी है, कि लोग आपकी स्पीच से जुड़े रहें। आप सारी बातों को एक साथ न रखें। इससे लोग आपकी स्पीच से बोर हो सकते हैं। आप अपनी स्पीच को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ देर के लिए रूक सकते हैं। लोगों के हाव-भाव से जानने की कोशिश करें। इसके बाद उनके भावों को समझकर आगे बढ़ें। क्योंकि अगर लोग आपकी स्पीच से कनेक्ट हो रहे हैं तो आपकी स्पीच प्रभावशाली होगी। ।

हमेशा अपना स्टाइल रखें यूनिक

आपने देखा होगा कि कई नेता, एक्टर्स, सोशल एक्टिविस्ट या मोटिवेशनल स्पीकर्स अपनी पब्लिक स्पीकिंग स्टाइल को यूनिक रखते हैं। यही वजह है कि जब वह बोलते हैं तो लोग उनके पूरे स्पीच को बहुत मन से सुनते हैं। इसलिए आप भी अपने स्टाइल को यूनिक रखें। 

ये भी पढ़ें- Kerala Restores Syllabus: केरल सरकार ने बोर्ड सिलेबस में किया बदलाव

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad