Type Here to Get Search Results !

Kerala Restores Syllabus: केरल सरकार ने बोर्ड सिलेबस में किया बदलाव, NCERT से हटाए चैप्टर वापस होंगे वापस

केरल के सीएम पिनराई विजयन।

केरल के सीएम पिनराई विजयन।

Kerala Restores Syllabus: केरल सरकार ने 12वीं के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। केरल के छात्रों को अब एक बार फिर से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की हत्या और गुजरात दंगे (Gujarat Riots) से लेकर मुगल इतिहास समेत उन तमाम चैप्टर को पढ़ाया जाएगा, जिसे NCERT के सिलेबस से हटा दिया गया था। केरल सरकार एक बार फिर से इन चैप्टर को किताबों में जोड़ेगी और स्कूलों में किताब बांटी जाएंगी। छात्रों को सितंबर महीने में ये सप्लीमेंट्री किताबें दी जाएंगी। इसकी जानकारी केरल के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने दी है। उन्होंने कहा कि हम छात्रों को भारत का इतिहास, अर्थशास्त्र और विज्ञान को सही तरीके से सीखना चाहते हैं।

'SCERT के तहत नया पाठ्यक्रम लाएगा' 

शिक्षा मंत्री शिवनकुट्टी ने कहा कि पिनराई विजयन सरकार केरल राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के तहत नया पाठ्यक्रम लाएगा। इस सिलेबस में जवाहरलाल नेहरू और मुगल सम्राटों, 2002 के गुजरात दंगों, महात्मा गांधी की हत्या और अन्य हटाए गए हिस्सों को वापस लाएगी। अर्थशास्त्र और विज्ञान की सिलेबस से हटाए गए अंशों को भी फिर से जोड़ा जाएगा। बता दें कि पिनाराई विजयन सरकार ने पहले ही यह साफ कर दिया था कि केरल के स्कूलों में NCERT के सिलेबस से हटाए गए सभी हिस्सों को पढ़ाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने किया बदलाव

इसके लिए एक बैठक की गई थी, जिसमें पाठ्यक्रम के सिलेबस बदलने पर विचार किया गया। समिति ने इस मामले में फैसला लेने के लिए शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी को अधिकृत किया था। बैठक में पूरक पाठ्यपुस्तकें तैयार करने को लेकर भी चर्चा हुई है। इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर छोड़ा गया था। बता दें कि NCERT ने कहा था कि कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों पर पड़ने वाले भार को कम करना अनिवार्य है। इसके लिए अप्रासंगिक विषयों को हटाया गया है।

ये भी पढ़ें...NCERT के मुद्दे पर केरल में KSU का हल्ला बोल, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, चलाई वाटर कैनन

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad