Type Here to Get Search Results !

Independence Day 2023: करनी है देश की सेवा, तो ऐसे पा सकते हैं खुफिया एजेंसी RAW में नौकरी

खुफिया एजेंसी RAW में नौकरी।

खुफिया एजेंसी RAW में नौकरी।

Independence Day 2023 Special: कुछ ही दिनों में 15 अगस्त आने वाला है और इस बार हम अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाने जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के दिन आपको हर कोई देशभक्ति में डूबा हुआ नजर आएगा। इस दिन जगह-जगह ध्वजारोहण किया जाता है, कई जगहों पर छोटे-छोटे कार्यक्रम किए जाते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके अंदर देश के लिए कुछ करने का जज्बा होता है, लेकिन वे अपनी नौकरी और जिम्मेदारी के बंधनों के चलते ऐसा नहीं कर पाते हैं। जरा सोचिए तब क्या होगा जब आपके पास सरकारी नौकरी के साथ-साथ देश की सेवा करने का मौका भी हो। जी हां, आज हम आपको भारतीय खूफिया एजेंसी 'रॉ' के बारे में बताने वाले हैं।

कैसे मिलती है रॉ में नौकरी

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि रॉ में कभी भी लोगों की सीधी भर्ती नहीं होती है। इसमें केंद्रीय खुफिया अधिकारी, आईपीएस, सीआईडी के रूप में पहले से काम कर रहे लोगों को प्राथमिकता दी जाती है। इनके साथ ही जो लोग पैरामिलिट्री फोर्स या फिर आर्मी, सेंट्रल पुलिस, राज्य पुलिस में कार्य कर रहे होते हैं उनको इसमें भर्ती किया जाता है। ऐसे में अगर आपको रॉ एजेंट बनना है तो सबसे पहले आपको किसी भी फोर्स में भर्ती होकर देश के लिए काम करना होगा। इसके बाद आपके काम के आधार पर चिन्हित करके रॉ में शामिल किया जाता है।

Also Read: Sports फील्ड में बनाना है करियर


ये होकी है योग्यता

अगर किसी को रॉ एजेंट बनना है तो उसके लिए उनमें कुुछ महत्वपूर्ण योग्यता होनी चाहिए तभी उन्हें इस जॉब के लिए फिट माना जाता है।

उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त हो और इसके साथ ही उन्हें एक विदेशी भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए।

उम्मीदवार का देशभक्त होने के साथ ईमानदार होना भी जरूरी है। वहीं उनके पास किसी भी स्थिति से निकलने का टैलेंट होना चाहिए।

क्या है खुफिया एजेंसी 'रॉ'

बता दें कि RAW हमारे देश की एक खुफिया एजेंसी है। इसका पूरा नाम रिसर्च एन्ड एनालिसिस विंग है। इस एजेंसी का मुख्य काम राष्ट्रीय सुरक्षा होता है। वहीं यह एजेंसी विश्वभर की आंतरिक सूचनाओं को इकठ्ठा करने जैसे कई काम करती है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad