Type Here to Get Search Results !

CBSE Compartment Result 2023: जारी हुआ कक्षा 10वीं का परिणाम, लड़कियों ने किया टॉप

घोषित हुआ कक्षा 10वीं का परिणाम

घोषित हुआ कक्षा 10वीं का परिणाम

CBSE Compartment Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज यानी 4 अगस्त को कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार अब खत्म हो गया है। एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही खबर में रिजल्ट देखने का आसान तरीका भी बताया गया है, जिसे फॉलो करके छात्र अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

रिजल्ट देखने के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्म तिथि, एडमिट कार्ड नंबर आदि डिटेल्स की जरूरत होगी।

इस तरह चेक करें परिणाम

-कक्षा 10वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।

-इसके बाद होम पेज पर जाकर कक्षा 10वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।

-इसके बाद नया पेज खुलेगा वहां मांगी गई सभी जानकारी को भरें और लॉगिन करें।

-रिजल्ट चेक करने के बाद उसका प्रिंट निकाल लें।

Also Read: 10वीं पास के लिए निकली भर्ती

17 से 22 जुलाई के बीच हुआ था एग्जाम

बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम 17 जुलाई से 22 जुलाई के बीच में करवाए थे। इससे पहले बोर्ड ने 1 अगस्त को कक्षा 12वीं का कंपार्टमेंट एग्जाम का रिजल्ट जारी किया था। वहीं, सीबीएसई बोर्ड मुख्य परीक्षा का रिजल्ट इसी साल 12 मई को जारी किया गया था।

ऑनलाइन मार्कशीट में होंगी ये डिटेल्स

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन मार्कशीट पर अपना नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, स्कूल का नाम, सब्जेक्ट्स, कुल नंबर, पास प्रतिशत, जन्म तिथि और प्रतिशत गणना को क्रॉस-चेक कर लेना चाहिए। कोई भी गलती होने पर स्टूडेंट्स तुरंत स्कूल अधिकारियों को रिपोर्ट करें।

कंपार्टमेंट एग्जाम में लड़कियों ने किया टॉप

इस साल, सीबीएसई कक्षा 10 की कंपार्टमेंट परीक्षा में कुल 1,27,622 छात्र उपस्थित हुए और उनमें से 60,551 यानी 47.40 प्रतिशत ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया। लड़कियों का पास प्रतिशत 49.90 रहा, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 46 रहा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad