Type Here to Get Search Results !

Rajasthan HC में निकली स्टेनोग्राफर की भर्ती, मिलेगी लाखों में सैलरी

Rajasthan HC में निकली स्टेनोग्राफर की भर्ती।

Rajasthan HC में निकली स्टेनोग्राफर की भर्ती।

Rajasthan HC Recruitment 2023: राजस्थान हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, वहां स्टेनोग्राफर के कई पदों पर भर्ती निकली है। बता दें कि अभी आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। इस भर्ती के लिए आवेदन का लिंक 1 अगस्त 2023 को एक्टिव होगा। लिंक एक्टिव होने के बाद उम्मीदवार 30 अगस्त तक इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। राजस्थान हाईकोर्ट में निकली स्टेनोग्राफर भर्ती के जरिए कुल 277 रिक्त पदों को भरा जाएगा। चयन होने के बाद उम्मीदवारों को राजस्थान के बहुत से जिला न्यायालयों नियुक्ति दी जाएगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान हाईकोर्ट के स्टेनोग्राफर पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। क्योंकि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही किया जा सकता है। उम्मीदवार को राजस्थान एचसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना hcraj.nic.in पर जाना होगा। अभी सिर्फ नोटिफिकेशन ही जारी हुआ है, ऐसे में उम्मीदवार साइट पर अपनी नजर बनाए रखें और जैसे ही लिंक एक्टिव हो जाए बिना देरी किए फॉर्म को भर दें।

Also Read: PM Modi ने किया भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन, NEP को पूरे हुए तीन साल


कैसे होगा चयन

राजस्थान हाईकोर्ट में निकले स्टेनोग्राफर पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का चयन कई परीक्षा को पास करने के बाद होगा। इसमें सबसे पहले उन्हें लिखित परीक्षा देनी होगी। उसके बाद स्किल टेस्ट या इंटरव्यू आयोजित होगा और लास्ट में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। इन परीक्षा की तारीखों की डेट अभी सामने नहीं आई है। जो उम्मीदवार सभी चरणों को पास कर लेगा, उसका सिलेक्शन फाइनल होगा।

क्या चाहिए योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उनके पास देवनागरी स्क्रिप्ट में लिखी हिंदी और राजस्थान डायलेक्ट्स की जानकारी भी होनी चाहिए। उम्र की बात की जाए तो 18 से 40 साल के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्र में छूट आरक्षित श्रेणी मिलेगी।

आवेदन शुल्क और सैलरी

स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी, ईबीसी (सीएल) और दूसरे राज्य के उम्मीदवारों को 700 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, ईबीसी (एनसीएल) और ईडब्ल्यूएस को 550 रुपये देने होंगे। SC-ST और पीडब्ल्यूडी को 450 रुपये देने होंगे। चयनित उम्मीदवार को पहले दो साल 23,700 रुपये सैलरी के तौर पर मिलेंगे। इसके बाद 33,800 रुपये से 1,06,700 रुपये तक की सैलरी मिलेगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad