Type Here to Get Search Results !

How To Become Air Hostess: एयर होस्टेस बनने के लिए क्या चाहिए योग्यता, कितनी होती है सैलरी

एयर होस्टेस बनने के लिए क्या चाहिए योग्यता

एयर होस्टेस बनने के लिए क्या चाहिए योग्यता

How To Become Air Hostess: बचपन में बहुत सी लड़कियों का सपना होता है एयर होस्टेस बनने का। बड़े होकर कोई उसे पूरा कर लेता है, तो कोई नहीं कर पाता। आज हम आपको अपनी इस खबर में एयर होस्टेस (Air Hostess) बनने के लिए जो भी जरूरी क्राइटेरिया और पढ़ाई की जरूरत होती है, उसके बारे में बताएंगे। इसके साथ ही एक एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है, इसके बारे में भी जानेंगे। बता दें कि एयर होस्टेस के लिए पढ़ाई के अलावा फिजिकल स्टैंडर्ड पर भी खरा उतरना होता है। सबसे पहले हम आपको बता दें कि एयर होस्टेस बनने के लिए एजुकेशनल की बात करें तो इसके लिए इंटरमीडिएट के बाद एविएशन में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

एविएशन में ग्रेजुएशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। वहीं, एयर होस्टेस ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लिया होना भी जरूरी है। इसके अलावा एयर होस्टेस ट्रेनिंग, एयरलाइन्स हॉस्पिटेलिटी, एयरलाइन पैसेंजर सर्विस आदि में सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा या डिग्री कोर्स भी किए जा सकते हैं।

Also Read: क्रैक करना है IAS का एग्जाम तो इन बातों का रखें ख्याल, मिलेगी सफलता


क्या चाहिए होता है फिजिकल स्टैंडर्ड

फिजिकल स्टैंडर्ड की बात करें तो एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र 17 से 26 साल के बीच में होनी चाहिए। उनकी लंबाई कम से कम पांच फीट दो इंच तक होनी चाहिए। इसके साथ में फिजिकली फिट होना भी जरूरी होता है। एयर होस्टेस बनने वाले आवेदक कस अविवाहित होना जरूरी है। 

इतना चाहिए होता है आई विजन

एयर होस्टेस की फिटनेस टेस्ट में आंखों की रोशनी भी चेक की जाती है। उम्मीदवार की मिनिमम आई साइट 6/9 होनी चाहिए। इससे ज्यादा कमजोर आई साइट वाली लड़कियों को इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए।

नहीं होने चाहिए टैटू और पियर्सिंग

एयर होस्टेस बनने वाली लड़कियों को ध्यान रखना चाहिए कि शरीर पर कोई भी टैटू या फिर पियर्सिंग नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उनका स्माइलिंग फेस और चार्मिंग पर्सनैलिटी होनी चाहिए।

होना चाहिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान

एयर होस्टेस बनने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी काफी जरूरी है। फ्लूएंट इंग्लिश भाषा बोलने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।

कितनी मिलती है सैलरी

अब हम आपको बताते हैं कि एक एयर होस्टेस की सैलरी आखिर होती कितनी है। शुरुआत में उन्हें 30 से 70 हजार रुपये प्रति माह सैलरी दी जाती है। इसके बाद जैसे-जैसे एक्सपीरियंस बढ़ता है, वैसे-वैसे पैकेज भी बढ़ता जाता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad