Type Here to Get Search Results !

Rajasthan Deled Registration: डएलएड एगजम क लए शर हआ रजसटरशन ऐस कर अपलई

Rajasthan Pre D.El.Ed Registration: राजस्थान (Rajasthan) प्री डीएलएड परीक्षा (Pre Deled Exam) 2023 के लिए आज यानी 10 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 30 जुलाई तक चलेगी। ऐसे में उम्मीदवार ऑफिशियल साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वहीं इस एग्जाम की फीस जमा करने की आखिरी तारिख 30 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है।

डीएलएड (सामान्य) और डीएलएड (संस्कृत) के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये देना होगा। वहीं, दोनों पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार को 500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के समय मोबाइल नंबर की दर्ज करें। परीक्षा संबंधित सभी जानकारी आवेदन करने वाले के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए भेजी दी जाएगी। इसके लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की उम्र 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

इस तरह करें अप्लाई

-सबसे पहले ऑफिशियल साइट panjiyakpredeled.in पर जाना होगा।

-फिर राजस्थान प्री डीएलएड एग्जाम 2023 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।

-इसके बाद वहां मांगे गए विवरण को दर्ज करें। साथ ही दस्तावेज अपलोड करें।

-लास्ट में फीस जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।

Also Read: मध्यप्रदेश में निकली भर्ती, ये है आवेदन का लास्ट दिन

योग्यता (Qualification)

रजिस्ट्रेशन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरुरी है। ओबीसी और एससी-एसटी उम्मीदवारों को 12वीं के नंबरों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है।

कैसा होगा पेपर

इस परीक्षा का पेपर चार भागों में होगा। जिसमें MCQ प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल समान नंबर के होंगे और प्रत्येक सवाल तीन नंबर का होगा। अभी परीक्षा की डेट जारी नहीं की गई है। साथ ही एग्जाम का शेड्यूल और एडमिट कार्ड भी निर्धारित समय पर जारी किया जाएगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad