Type Here to Get Search Results !

CTET Exam Preparation Tips: क्रैक करना है सीटेट एग्जाम, तो अपनाएं ये स्ट्रेटेजी

क्रैक करना है सीटेट एग्जाम।

क्रैक करना है सीटेट एग्जाम।

CTET Exam Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टीचर की भर्ती के लिए सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) आयोजित करवाता है। इसे पास करके जूनियर और सीनियर लेवल पर शिक्षक भर्ती के पात्र होते हैं। बता दें कि इस बार सीटीईटी परीक्षा 20 अगस्त, 2023 को होने वाली है, इससे जुड़ी सभी डिटेल्स उम्मीदवार ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

CTET एग्जाम देने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएड या फिर डीएलएड में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं तक के टीचर बनना चाहते हैं, तो उन्हें सीटीईटी पेपर 1 देना होता है और अगर वे 6वीं से 8वीं के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें पेपर 2 देना जरूरी है। उम्मीदवार चाहे तो दोनों पेपर भी दे सकते हैं। सीटीईटी एग्जाम देने के लिए पहले उसका पैटर्न समझना जरूरी है, जिससे तैयारी करना काफी आसान हो जाता है।

Also Read: क्रैक करना है IAS का एग्जाम तो इन बातों का रखें ख्याल, मिलेगी सफलता


क्या है सीटीईटी एग्जाम पैटर्न (CTET Exam Pattern)

सीटेट एग्जाम ऑनलाइन मोड में आयोजित होती है। सीटेट पेपर 1 में कुल 5 खंड दिए होते हैं, जिसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, गणित, पर्यावरण शामिल है। सीटेट पेपर 2 में भी कुल चार खंड होते हैं। पहला बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, विज्ञान और गणित, सामाजिक अध्ययन होते हैं।

सीटीईटी पेपर 1 और 2 के प्रश्न एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं। इसमें बहुविकल्पीय क्वेश्चन होते हैं। हर क्वेश्चन के चार ऑप्शन दिए होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 नंबर मिलता है और गलत आंसर के लिए कोई नकारात्मक नंबर नहीं मिलता। 150 नंबर के एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है।

क्या होता है इसका सिलेबस (CTET Syllabus)

सीटीईटी एग्जाम की तैयारी के लिए जितना पैटर्न जानना जरूरी है, उतना ही सिलेबस भी महत्वपूर्ण है। नोटिफिकेशन के अनुसार, सीटीईटी परीक्षा 2023 में मैट्रिक स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर 1 में कक्षा 1 से 5वीं और पेपर 2 में 6 से 8वीं के लिए NCERT पाठ्यक्रम में निर्धारित होता है। एग्जाम में सवालों की कठिनाई का स्तर सीनियर सेकेंडरी तक हो सकता है। भाषा वाले एग्जाम में उम्मीदवारों को 2 भाषाओं का एग्जाम देना होता है। पहली भाषा निर्देश के जरिए मिलती है और दूसरी भाषा का चयन खुद उम्मीदवार कर सकते हैं। भाषा 2 का लैंग्वेज टेस्ट उस भाषा पर उम्मीदवार की पकड़ देखने के लिए किया जाता है।

कैसे करें तैयारी

सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 पास करने के लिए पढ़ाई का शेड्यूल तैयार करना पड़ता है। ऐसे में हर सब्जेक्ट को पर्याप्त समय देकर उम्मीदवार उसी साल इस एग्जाम को पास कर सकते हैं। बाल शिक्षाशास्त्र के लिए उम्मीदवार को कम से कम एक से दो घंटे का समय देना चाहिए। वहीं, गणित के लिए 2 घंटे तक पढ़ा जा सकता है। पर्यावरण विज्ञान, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए एक से ढेड़ घंटा काफी होता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad