Type Here to Get Search Results !

इस दिन आ सकता है CBSE Compartment Exam का रिजल्ट, देखें डिटेल्स

इस दिन आ सकता है CBSE Compartment Exam का रिजल्ट।

इस दिन आ सकता है CBSE Compartment Exam का रिजल्ट।

CBSE Compartment Exam Result 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम खत्म हो चुके हैं। ऐसे में अब इसका रिजल्ट कभी भी घोषित किया जा सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई दोनों कक्षाओं का रिजल्ट 27 या फिर 28 जुलाई को घोषित किया जा सकता है। बता दें कि अभी इसे लेकर बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल जानकारी शेयर नहीं की गई है। कंपार्टमेंट एग्जाम का रिजल्ट (Compartment Exam Result) भी cbse.gov.in पर ही शेयर किया जाएगा। ऐसे में स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वो वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं कंपार्टमेंट का रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरह से कंपार्टमेंट का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले cbse.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर जाकर जिस क्लास का रिजल्ट चेक करना है, उस पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही नया पेज खुल जाता है, वहां पर मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्म तिथि आदि भरना होगा।

डिटेल्स भरने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। जिसको सेव करके उसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Also Read: UP BTech काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें प्रोसेस


कब हुई कंपार्टमेंट एग्जाम की परीक्षाएं

बता दें कि इस बार 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (Compartment Exam) 17 जुलाई से 22 जुलाई, 2023 तक और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई को कई शिफ्टों में करवाई गई थी। एग्जाम खत्म होने के बाद अब स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो जल्द ही समाप्त हो सकता है। बता दें कि कंपार्टमेंट एग्जाम उन स्टूडेंट्स ने दिया है, जो मुख्य परीक्षा में एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो गए थे।

एडमिशन में ना हो देरी

स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने में देरी न हो ऐसे में सीबीएसई जल्द से जल्द 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है, क्योंकि कई यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्टूडेंट्स के हाथ से ये मौके निकल न जाएं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad