Type Here to Get Search Results !

मशन एडमशन : इगन क जलई 2023 सतर म ऑनलइन दखल लन क अतम तथ बढ

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2023 सत्र में दाखिले (Admission) की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया है। इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों की सूची एवं जानकारी इग्नू की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आईजीएनओयू डॉट एसी डॉट आईएन पर उपलब्ध है।

 इग्नू से विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है। इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नए विद्यार्थी और री-रजिस्ट्रेशन के लिए पुराने विद्यार्थी 15 जुलाई तक दाखिला ले सकते हैं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की ऑनलाइन लर्निंग और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के लिए भारत की सबसे प्रसिद्ध व प्रख्यात केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए साल में दो बार फार्म भरे जाते हैं, जिसमें पहला जनवरी सत्र और दूसरा जुलाई सत्र शामिल है। इस समय जुलाई सत्र में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। जो लोग कौशल आधारित और ज्ञान आधारित शिक्षा लेना चाहते है उनके लिए इग्नू सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय है। इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन करके उनके लिए उत्थान के समान अवसर उपलब्ध करवाना है।

वहीं फतेहाबाद के उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि इग्नू रिमोट एरिया, गांव देहात के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। ऐसे विद्यार्थी जिनको मेरिट के चलते कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला हो या किसी भी कारण से वे रेगुलर कॉलेज और विश्विद्यालय में नहीं जा सकते तो ऐसे विद्यार्थी आसानी से इग्नू से पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं। नौकरी पेशा वाले लोग भी आसानी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Janata Darbar : हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को लगेगा गृह मंत्री अनिल विज का जनता दरबार   

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad