Type Here to Get Search Results !

School Reopen: कह बदल समय त कह बढ़ गरम क छटटय जन कस रजय म कब खलग सकल

कहीं बदला समय तो कहीं बढ़ी गर्मी की छुट्टियां

कहीं बदला समय तो कहीं बढ़ी गर्मी की छुट्टियां

School Reopen: बढ़ती गर्मी और हीटवेव की चपेट में अभी पूरा उत्तर भारत है। जहां गर्मी में बड़े लोगों को घर से निकलने से पहले सोचना पड़ रहा है, वहीं सबसे बड़ी चिंता उन बच्चों को लेकर है, जिनको इस तपती धूप में बैग लेकर स्कूल आना-जाना पड़ेगा। ऐसे में कुछ राज्यों की सरकारों ने गर्मी की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है। वहीं, कुछ जगहों पर स्कूल तो खुल गए हैं, लेकिन उनकी टाइमिंग में बदलाव कर दिए गए हैं। कौन-से राज्य में स्कूल खुलने को लेकर क्या खबर है, चलिये बताते हैं।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh School Reopen)

मध्य प्रदेश में स्कूल खुलने का इंतजार खत्म हो गया है। वहां, कल यानी 20 जून 2023 से कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खुल गए हैं। हालांकि, लगातार बढ़ते तापमान और उमस भरी गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। फिलहाल 6 से 12वीं तक की सभी कक्षाएं मॉर्निंग शिफ्ट में लगाई जाएंगी और उन्हें हाफ डे के लिए संचालित किया जाएगा। साथ ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों को स्कूल खुलने का अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि नर्सरी से 5वीं तक की पढ़ाई 1 जुलाई से शुरू होगी। राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, प्राथमिक कक्षाओं के लिए सभी स्कूल 1 जुलाई, 2023 तक बंद ही रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में कब खुलेंगे स्कूल (Uttar Pradesh School Reopen)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक स्कूलों की गर्मियों की छुट्टी में 11 दिन की बढ़ोतरी करते हुए 15 जून से बढ़ाकर उसे 26 जून तक कर दिया है। हालांकि, आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर स्कूलों को खोला गया, लेकिन नियमित तौर पर स्कूल 27 जून 2023 से ही खोले जा सकेंगे। तेज गर्मी और लू को देखते हुए टीचर और पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह राहत भरी खबर है।

Also Read: मणिपुर में 21 जून से नहीं खुले स्कूल, पढ़िये वजह

छत्तीसगढ़ में कब खुलेंगे स्कूल (Chhattisgarh School Reopen)

छत्तीसगढ़ सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 26 जून तक बढ़ा दिया है। इससे पहले 16 जून से स्कूलों को फिर से शुरू करना था। हालांकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संबंधित अधिकारियों को तेज तापमान और लू से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्देश दिया। छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले से स्कूली बच्चों को राहत मिलेगी। ऐसे में यह उम्मीद है कि 26 जून तक मानसून सक्रिय हो जाएगा, जिससे बच्चों को स्कूल जाने में राहत मिलेगी।

हरियाणा स्कूल रीओपन (Haryana School Reopen)

हरियाणा के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर लोगों को लगा था कि यह 1 जून से शुरू होकर 30 जून को खत्म होगी। ऐसे में उन्हें सिर्फ 30 दिन तक ही सरकारी स्कूल बंद रहेगे। परन्तु अब ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा में सरकारी स्कूल की छुट्टियों को 30 दिन से बढ़ाकर 32 दिन तक कर दिया गया है। बता दें कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों की छुट्टियां जो 30 जून को खत्म होनी थी वो अब 2 जुलाई को होगी और 3 जुलाई से बच्चों को फिर स्कूल जाना होगा। हालांकि, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad