Type Here to Get Search Results !

HPSC PGT Recruitment: जलद जर हग पजट शकषक क भरत क नटफकशन दख अपडट

जल्द जारी होगा पीजीटी शिक्षकों की भर्ती का नोटिफिकेशन

जल्द जारी होगा पीजीटी शिक्षकों की भर्ती का नोटिफिकेशन

HPSC PGT Recruitment 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) में जल्द ही पीजीटी टीचर के खाली पदों को भरने के लिए नए सिरे से आवेदन मांगे जाएंगे। HPSC ने PGT भर्ती के लिए नई गाइडलाइन तैयार कर ली है। इसके साथ ही एचपीएससी ने विज्ञापन संख्या 31/2022 और 32/2022 के जरिए पहले जारी की गई पीजीटी वैकेंसी की अधिसूचना को वापस ले लिया है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार संशोधन के बाद जून-जुलाई 2023 में HPSC PGT वैकेंसी 2023 के लिए फिर से नया विज्ञापन जारी किया जाएगा।

इन पदों के लिए पहले प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा होती है, बाद में इंटरव्यू होता है। बता दें कि यह भर्ती 4476 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पद पर होनी है, जिसमें सिर्फ शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की भर्ती होगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र सीमा 42 साल तक हो सकती है। वहीं, चयनित उम्मीदवारों का वेतन 47600 से 151100 रुपये तक होगा।

HPSC PGT टीचर से जुड़ी संभावित जानकारी

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

नोटिफिकेशन आने की तारीख: जून 2023

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: जून-जुलाई 2023

आवेदन करने की अंतिम तारीख: जुलाई 2023

एचपीएससी पीजीटी परीक्षा तिथि: अगस्त 2023

Also Read: RSMSSB Recruitment 2023: राजस्थान में निकली बंपर पदों पर भर्तियां, इस दिन कर सकेंगे आवेदन

पद विवरण (Post Details)

रेस्ट ऑफ हरियाणा (ROH) कैडर: 3863 पद

मेवात कैडर: 613 पद

आवेदन शुल्क (Application Fee)

हरियाणा के पुरुष और अन्य राज्य के पुरुषों को इसके लिए 1000 रुपये फीस देनी होगी। वहीं, हरियाणा की महिला और अन्य राज्य की महिलाओं, एससी, बीसीए, बीसीबी, ईएसएम, ईडब्ल्यूएस को 250 रुपये फीस देनी होगी।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एड किया होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार मैट्रिक हिंदी या संस्कृत के साथ या 10+2, बीए, एमए में एक विषय के साथ हिंदी होनी चाहिए। उम्मीदवार HTET लेवल III क्वालीफाइड होना चाहिए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad