Type Here to Get Search Results !

HPSC PGT Recruitment 2023: खतम हआ इतजर इस दन स कर सकग PGT भरत क लए आवदन

इस दिन से कर सकेंगे PGT भर्ती के लिए आवेदन

इस दिन से कर सकेंगे PGT भर्ती के लिए आवेदन

HPSC PGT Recruitment 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने PGT के 4476 पदों के लिए नए सिरे से भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन भर्ती के जरिए मेवात कैडर में 19 विषयों के 613 पद और रेस्ट ऑफ हरियाणा (ROH) कैडर के 3863 पद शामिल हैं। भर्ती की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी जो 18 जुलाई तक चलेगी। उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब इस भर्ती के लिए सभी युवाओं को एक बार फिर नए सिरे से आवेदन करना होगा। हालांकि, पूर्व में आवेदन करने वाले युवाओं को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके लिए आयोग ने शेड्यूल जारी कर दिया है। यह एग्जाम दो चरणों में होगा, पहले चरण में 100 नंबर का स्क्रीनिंग टेस्ट होगा और दूसरे चरण में 150 नंबरों का सब्जेक्टिव एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

इंटरव्यू के आधार पर चयन

इस भर्ती में उम्मीदवार का आखिर में चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू के कुल 12.5 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश के बाद HPSC ने 24 मई को भर्ती का विज्ञापन वापस ले लिया था। दरअसल, लिखित परीक्षा के मानदंडों में लगातार बदलाव को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी। पहले MCQ प्रश्नों के साथ लिखित परीक्षा की घोषणा की गई, लेकिन बाद में सब्जेक्टिव प्रश्नों के साथ प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित करने की घोषणा भी की गई।

Also Read: Police Constable Bharti 2023: मध्य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

2019 में पहली बार जारी हुआ विज्ञापन

बता दें कि इस भर्ती के लिए सबसे पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 26 अगस्त 2019 को विभिन्न पदों का विज्ञापन दिया था। फिर 2020 को एचपीएससी को इस भर्ती की जिम्मेदारी दी गई। 13 दिसंबर 2022 को HPSC ने लिखित परीक्षा का पैटर्न जारी किया, जिसमें दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार 150 MCQ प्रश्न पूछे जाने थे। इसके बाद 20 मार्च को HPSC द्वारा परीक्षा की नई योजना की घोषणा की गई, जिसमें लिखित परीक्षा दो चरण- प्रारंभिक और मुख्य में आयोजित होनी थी। लास्ट में परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को हाई कोर्ट में चुनौती के चलते इस भर्ती को रद्द करना पड़ा। अब एक बार फिर साल 2023 में इस भर्ती का नए सिरे से विज्ञापन जारी किया गया है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad