Type Here to Get Search Results !

CBSE Re-Evaluation Result: री-वैल्यूएशन का रिजल्ट जारी, इस तरह करें चेक

री-वैल्यूएशन का रिजल्ट जारी।

री-वैल्यूएशन का रिजल्ट जारी।

CBSE Re-Evaluation Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन CBSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं के री-वैल्यूएशन का परिणाम जारी कर दिया गया है। बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट 2023 से असंतुष्ट होने वाले छात्रों ने री-वैल्यूएशन के लिए अप्लाई किया था। अब वो स्टूडेंट्स जिसने इसके लिए अप्लाई किया था, अपना परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसी साल CBSE ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 12 मई को घोषित किया था।

10वीं कक्षा में 93.12 प्रतिशत और 12वीं में 83.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स इस बार पास हुए थे। ऐसे में जो स्टूडेंट्स अपने नंबर से खुश नहीं थे और जिनके नम्बरों की गिनती सही से नहीं हुई थी, उन्होंने री-वैल्यूएशन के लिए अप्लाई किया था। अब रिजल्ट आने के बाद छात्र नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

Also Read: Rajasthan Roadways में जल्द आने वाली है हजारों भर्ती, देखें कब आएगा नोटिफिकेशन 

इस तरह चेक करें Re-Evaluation Result

सबसे पहले स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।

इसके बाद साइट पर CBSE Re-Evaluation रिजल्ट का लिंक दिया होगा, उस पर जाकर क्लिक करें।

फिर अगले पेज पर 10th और 12th अपनी क्लास के अनुसार, लिंक पर जाकर क्लिक करें।

वहां, मांगी गई डिटेल्स जैसे रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि डालें।

इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

CBSE Board ने इस बार टॉपर्स की लिस्ट और मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी। इस साल 12 मई, 2023 को सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ ही जारी किया गया था।

सप्लीमेंट्री परीक्षा इस दिन होगी आयोजित

CBSE के द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई 2023 में आयोजित होने वाली हैं। सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 15 जून है। 12वीं कक्षा के छात्र एक विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, 10वीं कक्षा के कंपार्टमेंट वाले छात्र एक या फिर 2 विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad