Type Here to Get Search Results !

CBSE Compartment Exam 2023: 6 जलई स सबएसई परकटकल एगजम यह दख नरदश

6 जुलाई से सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम

6 जुलाई से सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम

CBSE Compartment Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कम्पार्टमेंट प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड 6 जुलाई से 20 जुलाई तक प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करने वाला है। कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स सीबीएसई (CBSE Exam) की ऑफिशियल साइट पर जाकर एग्जाम डेट की चेक कर सकते हैं।

जुलाई में होगा एग्जाम का आयोजन

CBSE नोटिफिकेशन के मुताबिक, 6 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। नियमित स्टूडेंट्स के लिए, प्रैक्टिकल एग्जाम उनके स्कूलों में आयोजित होंगे, जबकि प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम थ्योरी परीक्षाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होंगे। बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम के संबंध में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम निर्देश भी जारी किए हैं, जिसकी जांच स्टूडेंट्स पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक उसी दिन पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश भी दिया है ऐसा कहा गया है कि अंकों में बदलाव का अनुरोध बाद में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Also Read: UP Board: स्थगित हुए 10वीं-12वीं के Compartment Exam, जानिए क्या है नई तारीख

इस दिन शुरू होंगे थ्योरी के एग्जाम

10वीं के कम्पार्टमेंट थ्योरी एग्जाम (Compartment Theory Exam) 17 जुलाई को शुरू होने वाले हैं और ये 22 जुलाई, 2023 को खत्म होंगे। वहीं, कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 17 जुलाई 2023 को आयोजित करवाई जाएंगी। इन दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे से शुरू होकर दोपहर 1.30 बजे खत्म होने वाली हैं। एग्जाम में उपस्थित होने वाले सभी स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम से जुड़ी अन्य ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर जाकर विजिट कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad