Type Here to Get Search Results !

Career Tips: लइफ म हन ह Success आपक जरर सखन चहए य बत

करियर में हमेशा आएंगे काम।

करियर में हमेशा आएंगे काम।

Career Success Tips:  बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि व्यक्ति अपने बर्ताव की वजह से भी सफल और असफल होता है। इसलिए बोलने से पहले सही शब्दों का चुनाव करें और वॉइस टोन पर भी ध्यान दें, क्योंकि कई बार ज्यादा तेज आवाज में बोलना बनते काम को बिगाड़ देता है। प्रत्येक व्यक्ति अपने कार्य क्षेत्र में प्रगति करना चाहता है। इसके लिए हर व्यक्ति को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। व्यक्ति को काम के साथ-साथ नई-नई चीजें सीखते रहना चाहिए, क्योंकि बदलते टेक्नोलॉजी के दौर में स्किल बेस्ड जॉब्स (Skill Based Jobs) का ट्रेंड है। स्किल बेस्ड जॉब्स में इंसान अपनी मनपसंद नौकरी हासिल कर सकता हैं।

आज के टाइम में करियर में आगे बढ़ने के लिए जॉब स्किल्स (Job Skills) के साथ ही पर्सनैलिटी डेवलपमेंट (Personality Development) का होना बहुत जरूरी है। पर्सनैलिटी डेवलपमेंट बिना इस स्किल्स के कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो सकता है

1-ध्यान से सुनें बात

जब भी आप किसी से बात कर रहे हैं तो सामने वाले की बात को ध्यान से सुनकर जवाब दें। बिना वजह न बोलें। हर परिस्थितियों( Condition) में खुद पर संयम बनाकर रखें।

2-चीजों को लेकर न हो परेशान

आप चाहे जिस भी फील्ड में काम कर रहे हों, हमेशा इमोशन को कंट्रोल में रखें। अपने इमोशन को सही जगह और सही तरीके से यूज करें। इमोशन कई बार आपके काम की बाधा बनते हैं।

3-सीखें टाइम मैनेजमेंट

काम को समय पर करना सीखें। बचपन से ही हमें टाइम मैनेजमेंट करना बताया जाता है। किसी भी काम को अगले दिन पर न डालें। लेकिन हम इसके बावजूद भी काम को आज-कल पर टालते रहते हैं, जो बाद में खतरनाक साबित हो सकता है। करियर ग्रोथ के लिए टाइम मैनेजमेंट करना आना सबसे ज्यादा जरूरी है। 

Also Read: EMRS Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए निकली 4000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये है लास्ट डेट

4- आगे बढ़कर लें जिम्मेदारी

अगर आप में काम करने की ललक और चाह है तो आप बहुत तेजी से ग्रोथ करते हैं। कभी भी बात छोटे बड़े की नहीं होती। लेकिन आपके अंदर यह समझ होनी जरूरी है कि कौन सा काम सही है और कौन सा गलत। जब ये लगे कि अगला इंसान आप पर जोर जबरदस्ती कर रहा है तो आप न कहना भी सीखें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad