Type Here to Get Search Results !

Bihar Teacher क 1 लख 70 हजर स जयद पद पर भरत परकरय शर चहए य यगयत

Bihar Teacher के 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

Bihar Teacher के 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने आज यानी 15 जून 2023 से टीचर के 1 लाख 70 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल साइट पर जा सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के लिए सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती के जरिए बिहार में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर स्कूलों में टीचर के कुल 1,70,461 खाली पड़े हुए पदों को भरा जाएगा।

इस भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन आयोग ने पहले ही जारी कर दिया था। इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे योग्यता, आयु आदि यहां पर दी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें।

पदों की संख्या (Post Details For Bihar Teacher)

BPSC शिक्षक भर्ती 2023 (Bihar Teacher Recruitment) नोटिफिकेशन के मुताबिक कक्षा 1 से लेकर 5 यानी प्राथमिक विद्यालय में टीचर के 79,943 पद, 9वीं से 10वीं यानी माध्यमिक विद्यालय में 32,916 पद और 11वीं से 12वीं यानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 57,602 टीचर के खाली पड़े पद भरे जाएंगे।

Also Read: Chandigarh Police ASI Recruitment 2023: जारी हुआ नोटिफिकेशन, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता (Qualification For Bihar Teacher)

इस भर्ती में 1 से 5वीं तक टीचर (Bihar Teacher Recruitment) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास के साथ प्रारंभिक शिक्षा मे 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं 9वीं से 10वीं तक के टीचर के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

उम्र सीमा (Bihar Teacher Age Limit)

इसके लिए उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त 2023 तक प्राथमिक विद्यालयों के लिए 18-37 साल और माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 21-37 साल होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट मानदंडों के अनुसार दी जाएगी।

Note: बिहार टीचर भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल साइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad