Type Here to Get Search Results !

Haryana: बच्चों को होमवर्क से मिलेगा छुटकारा, शिक्षा विभाग ने बनाया प्लान

बच्चों को होमवर्क से मिलेगा छुटकारा। 

बच्चों को होमवर्क से मिलेगा छुटकारा। 

Haryana School Vacation: इस बार हरियाणा के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को भारी होमवर्क से मुक्त किया जा सकता है। इसका मतलब अब यह है कि बच्चे सुलेख, पहाड़े, गिनती, लिखने और रटने की जगह छुट्टियों के होम वर्क में अनुभवात्मक पढ़ाई पर जोर देंगे। यह पढ़ाई बच्चों को अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर करनी होगी।

बच्चों को दिया गया अनोखा होमवर्क

इस बार जून में होनी वाली एक महीने की गर्मी की छुट्टियों को चार वर्गों में बांटा गया है, जिसमें बच्चों से कुछ काम करने के लिए तो कुछ मना करने के लिए कहा गया है, जैसे बच्चों को खाना खाते समय टीवी और फ़ोन देखने की मनाही है। इसके अलावा, उन्हें मोबाइल व्रत भी रखना होगा। इस व्रत के दौरान बच्चे मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। साथ ही बच्चों को परिवार के कम से कम 10 लोगों के मोबाइल नंबर भी याद रखने होंगे।

यह भी पढ़ें: सेम रोल नंबर वाले रेवाड़ी और बिहार के तुषार का फंसा रिजल्ट, किसे मिलेगी 44th Rank

सिर्फ इतना ही नहीं इन छुट्टियों में उन्हें अपने दादा-दादी से पूछना पड़ेगा कि उनकी शादी में कौन सी मिठाई बनी थी। बच्चों को गांव के नाम के साथ उनका पिन कोड भी याद रखना होगा। घर की रसोई में रखे मसालों को छूकर और सूंघकर देखना होगा। अखबार, टीवी, नहाने के साबुन, रिफाइंड तेल, पेय पदार्थ और घर में रखी चीजों की सूची बनानी होगी। देखना होगा कि घर में पंखा कितने घंटे चलता है। एक महीने में कितना तेल का खर्च होता है। उन्हें इन सब कामों का रिकॉर्ड रखना होगा। ऐसे में स्कूल के शिक्षकों को भी हिदायत दी गई है कि वे समय-समय पर बच्चों के बारे में उनके परिजनों से फीडबैक लेते रहें।

इस दिन होंगी छुट्टियां

बता दें कि इस बार 1 जून से सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होंगी। हरियाणा के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में करीब 11 लाख बच्चे पढ़ते हैं। इस बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि बच्चे इस बार गर्मी की छुट्टी में अपने परिजनों के साथ रहकर ऐसी गतिविधियां करेंगे, जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad