Type Here to Get Search Results !

Haryana में Summer Vacation का ऐलान, नहीं लगेंगी 9वीं से 12वीं की क्लासेज

haryana school vacation

haryana school vacation

Haryana School Vacation: स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल की छुट्टियों का इंतजार हमेशा से रहता है। ऐसे में कुछ राज्य और उनके स्कूलों में छुट्टियां पड़ चुकी है। परन्तु इसके बावजूद भी ऐसे कुछ राज्य और उनके स्कूल हैं, जहां अभी तक गर्मियों की छुट्टियां नहीं पड़ी है। ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा में 1 जून से गर्मी की छुट्टियां हो जाएंगी। इसकी खास बात यह है कि इस बार गर्मी की छुट्टियों में किसी भी कक्षा को स्कूल में नहीं आना होगा। इस बार छुट्टियों में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को भी कक्षाएं नहीं लेनी होंगी। बता दें कि यह निर्णय स्कूल शिक्षा विभाग ने लिया है।

नहीं जारी हुआ पत्र

बता दें कि अभी तक इस बारे में कोई अधिकारिक पत्र जारी नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही आने वाले दिनों में इसे लेकर लेटर जारी कर दिया जाएगा। दरअसल, काफी समय से प्रदेश में कोरोना के चलते शिक्षा विभाग गर्मी की छुट्टियों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगाने के आदेश जारी करता रहा है। ऐसे में शिक्षकों को भी बच्चों के साथ संपर्क में रहना पड़ता था। ये कक्षाएं ऑनलाइन होती थी। हालांकि, अब कोरोना लगभग समाप्त हो चुका है। इसलिए विभाग ने इस बार गर्मी की छुट्टियों में किसी भी क्लास की कक्षाएं न लगाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: हिमाचल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 79.74 % स्टूडेंट्स पास

इन बच्चों को दिया जाएगा होमवर्क

कुछ शिक्षक ऐसा सोच रहे हैं कि गर्मी की छुट्टियां शायद 25 मई से हो जाएंगी, क्योंकि उन दिनों विभाग ने कुछ टीचरों की ट्रेनिंग भी रखी है। मगर बता दें कि उस ट्रेनिंग का छुट्टियों से कोई लेना देना नहीं है। प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां एक जून से ही शुरू हो रही है। इस दौरान 6ठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को होमवर्क दिया जाएगा। गर्मी की छुट्टियों में विभाग का किसी भी कक्षा की कक्षाएं लगाने का इरादा नहीं है। वहीं, बच्चे को होमवर्क मिलने के साथ ही वो अपनी पढ़ाई भी करते रहेंगे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad