Type Here to Get Search Results !

Haryana: Group D के लिए 5 जून से शुरू होंगे आवेदन, किसे मिलेंगे अतिरिक्त 5 अंक

Group D के लिए 5 जून से शुरू होंगे आवेदन

Group D के लिए 5 जून से शुरू होंगे आवेदन

Haryana: काफी लंबे समय से ग्रुप डी की भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। बता दें कि हरियाणा में ग्रुप डी के 13,536 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अब युवा जल्द ही इस भर्ती के लिए आवेदन भी कर पाएंगे। हरियाणा के ग्रुप सी और ग्रुप डी दोनों की भर्तियां CET के जरिये की जाएंगी। ऐसे में अब युवाओं के आवेदन करने के लिए इस पोर्टल को खोला जा रहा है, ताकि जो युवा पिछली बार आवेदन नहीं कर पाए थे, वो इस बार इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस दिन होंगे ऑनलाइन आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए युवा 5 से 26 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 30 जून तक फीस का भुगतान किया जा सकता है। अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से सोमवार को भर्ती प्रक्रिया का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) के लिए 10 लाख युवा पहले ही आवेदन कर चुके हैं। इस बार पोर्टल खुलने से वो युवा भी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने हाल ही में 10वीं पास की है।

यह भी पढ़ें: एमटीएस के लिए निकली भर्ती, यहां देखें क्या चाहिए योग्यता

इन युवाओं को मिलेंगे 5 अंक

सफाई कर्मचारी और चौकीदार के पदों को छोड़कर बाकि सभी ग्रुप D पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हिंदी या संस्कृत के साथ 10वीं पास मांगी गई है। इस बारे में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक, दूसरे प्रदेशों के युवाओं को भी सामाजिक-आर्थिक आधार पर 5 अंक दिए जाएंगे। यह पेपर 95 अंकों का होगा ओर 5 नंबर सामाजिक-आर्थिक आधार पर मिलेंगे। ऐसे में जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, अब वो भी आवेदन में अगर संशोधन करना चाहते हैं, तो वह पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। बता दें कि ग्रुप D की परीक्षा सितंबर में होनी है।

जारी हुआ सिलेबस

बता दें कि ग्रुप D के लिए होने वाली CET परीक्षा में कंप्यूटर से संबंधित कोई भी क्वेश्चन नहीं पूछा जाएगा। आयोग ने सिलेबस जारी कर दिया है। उनके मुताबिक, परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के 15, रिजनिंग के 10, अंग्रेजी के 10 और हिंदी के 10, क्वांटिटी एबिलिटी के 15, हरियाणा सामान्य ज्ञान से 25 फीसद सवाल पूछे जाएंगे। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad