Type Here to Get Search Results !

Bank Recruitment 2023: RBI में निकली बंपर भर्ती, जानें योग्यता

आरबीआई ने निकाली भर्तियां। 

आरबीआई ने निकाली भर्तियां। 

RBI Recruitment 2023: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में अगर आप नौकरी करना चाहते हैं, तो ये मौका आपको नौकरी दिला सकता है। आरबीआई ने कुछ दिन पहले ही बंपर पदों पर भर्ती निकाली थी और अब उनके लिए आवेदन प्रक्रिया चालू हो गई है। ऐसे में अगर आप आप भी बैंक में नौकरी करने की चाहत रखते हैं, वो भी रिजर्व बैंक जैसी जगह पर, तो आप इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन लिंक भी एक्टिव हो गया है और इसे अप्लाई करने की लास्ट डेट 9 जून 2023 तय की गई है। चलिए नीचे जानते हैं इस भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल।

ऑनलाइन होगा आवेदन

आरबीआई (RBI) के इन पद पर आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए कैंडिडेट को ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

पद विवरण

इस भर्ती के जरिये ग्रेड बी ऑफिसर के कुल 291 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इससे जुड़ी डिटेल्स जानने के लिए opportunities.rbi.org.in पर भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जारी हुआ HPSC HCS का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

योग्यता

इन पद पर आवेदन करने के लिए यह जरूरी है कि उम्मीदवारों ने कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ अपना ग्रेजुएशन पूरा किया हो। इसके साथ ही डीईपीआर और डीएसआईएम पद के लिए मास्टर्स किए हुए कैंडिडेट ही आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा (Age Limit)

बता दें कि इन पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 और अधिकतम आयु सीमा 30 साल तय की गई है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी को मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 850 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, एससी-एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये रखा गया है।

इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद ही होगा। उम्मीदवार अन्य किसी भी विषय में डिटेल में जानकारी हासिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया नोटिस चेक कर सकते हैं। वहां पर आपको सभी जानकारियां विस्तार से मिल जाएंगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad