Type Here to Get Search Results !

Nursing Colleges: MP समेत इन राज्यों में खुलेंगे 157 नए नर्सिंग कॉलेज

अगले 2 सालों में खोले जाएंगे 157 नए नर्सिंग कॉलेज।

अगले 2 सालों में खोले जाएंगे 157 नए नर्सिंग कॉलेज।

New Nursing Colleges: नर्सिंग के स्टूडेंट्स को जल्द ही केंद्र सरकार एक बड़ी सौगात देने वाली है। दरअसल, देशभर में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। वहीं, इकोनॉमिक अफेयर्स (Economic Affairs) की कैबिनेट कमेटी ने यह निर्णय लिया है कि देशभर में 157 नए नर्सिंग कॉलेज (Nursing Colleges) खोले जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्येक कॉलेजों में नर्सिंग की 100 सीटें निर्धारित होंगी। इस हिसाब से अब देखें तो 15,700 अतिरिक्त सीटों पर छात्रों को मौका मिलेगा।

इस राज्य में सबसे ज्यादा होंगे कॉलेज

बता दें कि 2014 से अब तक बने नर्सिंग मेडिकल कॉलेजों की सह-लोकेशन (Co-location) में ही नए कॉलेजों की खोलने की तैयारी की जाएगी। इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 27 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। इसके साथ ही राजस्थान में 23 नए कॉलेज और अंत में मध्य प्रदेश में 14 नए मेडिकल नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

यह भी पढ़े:- MPTET परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डायरेक्ट डाउनलोड

अधिक मांग को देखते हुए लिया गया फैसला

इस नए कॉलेजों के संबंध में यूनियन हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि देश में हेल्थ सेक्टर में बढ़ रही वर्कफोर्स की डिमांड को पूरा करने के लिए यह फैसला लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अलगे दो सालों में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा गया है और इस लक्ष्य को पूरा भी कर लिया जाएगा।

अभी कितने हैं मेडिकल कॉलेज

देशभर में अगर मेडिकल कॉलेजों की बात करें, तो अभी वर्तमान में 5,324 नर्सिंग मेडिकल कॉलेज हैं। इसके साथ ही अगले दो सालों में और नए 157 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई गई है। इसके बाद यह संख्या बढ़कर 5481 तक पहुंच जाएगी। दरअसल, बता दें कि इन कॉलेजों को बनवाने के लिए लगभग 1570 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई है। प्रत्येक कॉलेज को खोलने के लिए 10 करोड़ रुपये का टारगेट रखा गया है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad