Type Here to Get Search Results !

HPSC: एचपीएससी का बड़ा फैसला, कैंडिडेट्स की संख्या कम होने पर नहीं लिया जाएगा स्क्रीनिंग टेस्ट

हरियाणा पब्लिक सर्विस की ओर से होने वाली भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट आई है। 

हरियाणा पब्लिक सर्विस की ओर से होने वाली भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट आई है। 

HPSC:  हरियाणा लोक सेवा आयोग ने एक अहम फैसला लिया है, जिसके अनुसार पदों में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने पर स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिया जायेगा और सीधे मुख्य परीक्षा ली जायेगी। पहले आयोग यह विचार कर रहा था कि उम्मीदवारों की संख्या कम होने की स्थिति में सीधे साक्षात्कार लिया जाना चाहिए, लेकिन इस पैटर्न की आलोचना की जा सकती है, क्योंकि 2003 में आयोग ने सीधे साक्षात्कार के माध्यम से सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए चयन किया था, जिसके बाद जब राज्य सतर्कता ब्यूरो ने जांच की, तो नियुक्तियों में गड़बड़ी पाई गई।

बदले गए कुछ विषयों के सिलेबस

अब आयोग ने निर्णय लिया है कि कम अभ्यर्थी होने के बाद भी अभ्यर्थियों को सीधे साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जाए, बल्कि स्क्रीनिंग टेस्ट के बजाय विषय से संबंधित सब्जेक्टिव का पेपर सीधे लिया जाए। आयोग ने गुरुवार को पीजीटी पदों के लिए पैटर्न घोषित किया है। आयोग का यह फैसला ग्रुप ए और बी के पदों पर होने वाली सभी भर्तियों पर प्रभावी होगा। आयोग ने पीजीटी के 19 विषयों में से 7 विषयों समाजशास्त्र, उर्दू, भूगोल, गृह विज्ञान, भौतिकी, वाणिज्य और अंग्रेजी के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है।

पहले स्क्रीनिंग टेस्ट होगा फिर सब्जेक्टिव का पेपर लिया जाएगा

आयोग ने निर्णय लिया है कि जिन पदों के लिए अधिक संख्या होगी, उनके लिए पहले स्क्रीनिंग टेस्ट होगा और उसके बाद विषयवार मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी, इसलिए गलत जवाब देने पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देता है तब भी एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा। यह प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी में होगा। इसमें अभ्यर्थी को कम से कम 25 प्रतिशत अंक लाने होंगे। विज्ञापित पदों की संख्या के अनुसार, स्क्रीनिंग परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के चार गुना अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंक केवल शॉर्टलिस्टिंग के लिए हैं और उन नंबरों को अंतिम चयन में नहीं गिना जाएगा।

सब्जेक्टिव पेपर में 3 घंटे का समय मिलेगा

स्क्रीनिंग टेस्ट में न्यूनतम 25 प्रतिशत हासिल करने वाले उम्मीदवार को सब्जेक्टिव पेपर के दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर पदवार पाठ्यक्रम दिया गया है। इतिहास, राजनीति विज्ञान और वाणिज्य विषयों का पेपर अंग्रेजी और हिंदी में होगा। शेष विषयों का पेपर अंग्रेजी में होगा, कुल पेपर 150 अंकों का होगा।

इस पेपर में कम से कम 35 प्रतिशत अंक लेने होते हैं। दूसरे पेपर में दोगुने और सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। सब्जेक्टिव पेपर में प्राप्त अंकों का वेटेज 87.5 प्रतिशत, जबकि साक्षात्कार 12.5 प्रतिशत अंकों का होगा।

अभ्यर्थियों की संख्या कम होने पर नहीं होगा स्क्रीनिंग टेस्ट

सब्जेक्टिव पेपर और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को जोड़कर मेरिट वाइज चयन सूची जारी की जाएगी। जिन पदों पर अभ्यर्थियों की संख्या कम है, उनके लिए स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित नहीं किया जाएगा। इसलिए उन पदों के लिए एक सीधा सब्जेक्टिव पेपर आयोजित किया जाएगा। कैटेगरी के हिसाब से 2 बार इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad