Type Here to Get Search Results !

Haryana: पशुपालन व्यवसाय के लिए मिलेगी 50 लाख की सब्सिडी, पढ़ें योजना

पशुपालन व्यवसाय के लिए Haryana सरकार दे रही 50 लाख रुपये की सब्सिडी।

पशुपालन व्यवसाय के लिए Haryana सरकार दे रही 50 लाख रुपये की सब्सिडी।

अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं, तो यह खबर आपके लिए बहद खास होने वाली है। अगर आप अपना भविष्य पशुपालन व्यवसाय (Animal Husbandry Business) में बनाना चाहते हैं, तो सरकार की कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप छोटे स्तर पर अपना स्टार्टअप (Startup) शुरू करना चाहते हैं, तो भी सरकारी की कई योजनाएं आपके लिए लाभकारी साबित होंगी। दरअसल, हरियाणा सरकार पशुपालन व्यवसाय करने वालों को करीब 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। साथ ही पशुपालन करने के साथ-साथ चारा प्रबंधन का काम करने पर यह सब्सिडी (Subsidy) करोड़ों रुपये तक जा सकती है।

बता दें कि हरियाणा सरकार में कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि सरकार गरीब, किसान, आमजन की आय और रोजगार दोगुनी करने के लिए कई हितकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सभी योजनाओं में पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड (Haryana Pashu Kisan Credit Card) योजना बहुत लाभदायक है। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जा सकता है। ये ऋण छोटे किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

इसके साथ ही राज्य कृषि मंत्री जेपी दलाल (Agriculture Minister JP Dalal) ने कहा कि छोटे किसानों की पशुपालन और अन्य संबंधित क्षेत्रों से होने वाली आय को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा यह योजना चलाने का काम की जा रही है। इसके साथ ही किसानों और पशु पालक किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा यह कदम उठाया है। इस प्रोजेक्ट के तहत पशु पालन करने के लिए 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी पशु पालक अगर 100 भेड़ या फिर बकरियां पालने का व्यवसाय करता है, तो उसे 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। इसी प्रकार से अगर 500 भेड़-बकरियों के पालन करने पर 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad