Type Here to Get Search Results !

DU में 'मैजिक शो' के लिए पांच लाख रुपये खर्च करने पर शिक्षकों का रोष

DU में 'मैजिक शो' के लिए पांच लाख रुपये खर्च करने पर शिक्षकों का रोष।

DU में 'मैजिक शो' के लिए पांच लाख रुपये खर्च करने पर शिक्षकों का रोष।

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में शताब्दी समारोह centenary celebrations) में एक मैजिक शो Magic Show) आयोजन का जोर शोर से विरोध होने शुरू हो गया है। दरअसल, इस कार्यक्रम में खर्च हो रहे पांच लाख रुपये को शिक्षकों ने फिजूलखर्ची (Frivolous) बताया है। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की ओर से एक पोस्टर जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है की यह मैजिक शो 3 मई, 2023 को आयोजन हो रहा है। इस शो में जादूगर सम्राट शंकर (Magician Emperor Shankar) डीयू के बहुउद्देश्यीय खेल परिसर में कार्यक्रम को प्रस्तुत करेंगे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पंजीकरण भी रखा गया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि छात्रों में वैज्ञानिक सोच विकसित (Develop Scientific Thinking) करने के लिए शो का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि, कुछ शिक्षकों ने इसका बचाव किया है।

सार्वजनिक रूप से धन खर्च करना अपव्यय

इस कार्यक्रम का विरोध करते हुए शिक्षकों को एक वर्ग ने आरोप लगाते हुए कहा है कि यह मैजिक शो सार्वजनिक रूप से धन का अपव्यय (Wastage of money) है। इसके साथ ही बताया कि धन की कमी के कारण कई अनुसंधान, विकास अनुदान और नवाचार परियोजनाओं को बंद करना पड़ा है। यह नहीं भूलना चाहिए की डीयू कोई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) नहीं है। साथ ही कहा कि जब आधिकारिक समिति ने स्वयं प्रयोगशाला, बुनियादी ढांचे के विकास और अनुसंधान की कमी को खुद स्वीकार किया है, तो ऐसे में जादू शो पर सार्वजनिक रूप से खर्च करना सरासर गलत है।

वहीं, दूसरी तरफ डीयू ने कदम का बचाव करते हुए कहा है कि 5 लाख रुपये कोई बड़ी राशि नहीं है। आमतौर पर गायक एक कार्यक्रम का 40 से 60 लाख रुपये की चार्ज करते हैं, वहीं इस मैजिक शो पर किसी को राशि का भुगतान करना नहीं है। हालांकि प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की शर्त रखी गई है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad