Type Here to Get Search Results !

Best Study Tips For Students: सफल छात्र बनने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, सफलता चूमेगी कदम

सफल छात्र बनना है, तो जरूर अपनाएं ये 10 आदतें।

सफल छात्र बनना है, तो जरूर अपनाएं ये 10 आदतें।

Best Study Tips For Students: मार्च एक ऐसा महीना है, जो त्योहारों के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम का प्रेशर और टेंशन भी लेकर आता है। इस वक्त स्कूली छात्र हो या कॉलेज स्टूडेंट्स, सभी को परीक्षा में अव्वल अंक प्राप्त करने के लिए एक अच्छी योजना की जरूरत होती है। मार्च के बाद अगली सेमेस्टर शुरू हो जाएगी। ऐसे में यह बहुत ही जरूरी है कि स्टूडेंट्स पहले से ही एक अच्छी प्लानिंग करके चले ताकि बाद में उन्हें सिलेबस पूरा करने की कोई हड़बडी न हो। आज हम आपके लिए 10 युक्तियां लेकर आए हैं, जिसको रेगुलर बेस पर फॉलो करने से भविष्य में बहुत मदद मिलेगी।

1. कभी भी कोई क्लास न छोड़े

- एक अच्छे विद्यार्थी कभी भी कक्षा नहीं छोड़ते। वे कभी भी किसी कक्षा की शुरुआत या अंत से नहीं चूकते, क्योंकि परीक्षाओं और परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण घोषणाएं अक्सर तब की जाती हैं।

2. अपने नोट्स की अक्सर समीक्षा करें

- बेहतर होगा अगर आप नियमित रूप से नोट्स बनाते रहे। ये आपको मुख्य टॉपिक्ट को कवर करने और समक्षने में मदद करेगी। कोशिश करें कि कक्षा के बाद अपने नोट्स को फिर से जल्दी से पढ़ें। यह आपकी टॉपिक्स को लंबे समय तक याद रखने में मददगार साबित होंगे।

3. अपने नोट्स को विजुअल रूप से व्यवस्थित करें

- यह कक्षा या विषय के प्रमुख बिंदुओं को डायग्राम के रूप में फिर से लिखने में मदद करता है। माइंड-मैप, फ्लो चार्ट, या विषय के प्रमुख तत्वों को कलर कोडिंग का उपयोग करने का प्रयास करें।

4. आगे की योजना

- सुनिश्चित करें कि आपने असाइनमेंट और परीक्षा संशोधन के लिए पर्याप्त समय दिया है। प्रत्येक सत्र की शुरुआत में, नियत तारीखों और परीक्षा तिथियों को एक योजनाकार पर नोट करें, और रिसर्च, एडिटिंग और अंतिम समीक्षा के लिए समय निर्धारित करें।

5. दूसरों को बातें समझाइए

- यदि आप उन लोगों को मौखिक रूप से अपने उत्तर समझाने का प्रयास करते हैं, जो विषय के बारे में अधिक नहीं जानते हैं, तो यह आपके दिमाग में चीजों को स्पष्ट करने में मदद करता है।

6. एक अध्ययन समूह के साथ मिलें

- अपने दोस्तों के साथ मिलें और विचार साझा करें या एक दूसरे का परीक्षण करें। आप किसी विषय पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं या किसी असाइनमेंट को पूरा करने के लिए बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।

7. सकारात्मक बने रहें

- अपने विषयों के बारे में उत्साही रहें और अपने आप को यह बताने के लिए सकारात्मक प्रतिज्ञान का उपयोग करें कि आप सफल होंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

8. अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें

- यदि आप किसी परीक्षा में दबाव में हैं, तो स्वयं अनुमान न लगाएं। यदि आप वास्तव में निश्चित नहीं हैं, तो इसे नोट कर लें और आगे बढ़ें।

9. अपने शिक्षकों से स्वयं का परीक्षण करें

- परीक्षा से पहले अपने शिक्षकों से प्रश्न करें, सुनिश्चित करें कि आपको ठीक-ठीक पता है कि क्या कवर किया जाएगा और आपको किस प्रकार के प्रश्नों की अपेक्षा करनी चाहिए।

10. अपने दिमाग को खिलाएं और स्वस्थ रहें

- अच्छा खाएं, पर्याप्त नींद लें और फिट रहने के लिए कुछ सक्रिय समय में योजना बनाएं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad