Type Here to Get Search Results !

Agnipath Scheme: वायु सेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, जानें कब से कर सकते हैं आवेदन

अग्निवीर वायु भर्ती। 

अग्निवीर वायु भर्ती। 

Agnipath Scheme: इंडियन एयरफोर्स में 17 मार्च 2023 से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 31 मार्च 2023 से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों के भर्ती के लिए 20 मई 2023 को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए भारतीय वायुसेना के आधिकारिक ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। साथ ही, अग्निपथ स्कीम के तहत इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत साल 2022 में की गई थी। इस भर्ती से जुड़ी कुछ मह्त्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है।

कब हुई थी अग्निपथ योजना की शुरुआत

केंद्र ने अग्निपथ योजना की शुरुआत साल 2022 के जून महीने में शुरुआत की थी। इस दौरान, अग्निपथ योजना की शुरुआत करने के बाद कई जगहों पर हिंसक प्रर्दशन भी हुआ था। बिहार और यूपी में तो कई ट्रनों को जला दिया गया था। युवाओं को इस अग्निपथ योजना के तहत शामिल करने के उद्देश्य से इस स्कीम को शुरू किया गया था। योजना के तहत नेवी, एयरफोर्स और सेना को अग्निवीर पदों के माध्यम से नियुक्त किया जाता है। अग्निपथ योजना के माध्यम से अधिकारियों से नीचे वालें रैंक पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

कितने साल के लिए होगी भर्ती

अग्निपथ योजना के माध्यम से अग्निवीरों को केवल चार साल के लिए ही भर्ती की जाएगी। वहीं, चार साल के बाद 75 फीसदी अग्निवीरों को सेवा से बाहर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही 25 फीसदी अग्निवीरों की स्थायी भर्ती कर ली जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना के तहत युवाओं की आयु को 17.5 साल से 21 तक की आयु सीमा तय की गई है। हालांकि, आयु से संबंधित ज्यादा जानकारी लिए उम्मीदवार सेना के पोर्टल पर जा सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के लिए युवाओं को 12वीं में 50 फीसदी अंकों के साथ पास होनी चाहिए। अग्निवीरों को भर्ती होने के बाद 6 महीने तक का ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद युवाओं को 3.5 साल तक सेवाएं देनी होंगी। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad