Type Here to Get Search Results !

After 12th Career: 12वीं के बाद बनाएं Hotel Management में करियर, इस तरह करें एंट्री

Hotel Management: ग्लोबलाइजेशन होने से हमारे देश को बहुत फायदे हुए हैं और युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। इसके साथ ही आज के युवाओं के लिए देश में अलग-अलग तरह के कोर्स का भी आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में होटल मैनेजमेंट भी एक है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए काफी युवाओं की चाह होती हैं। कोविड के बाद इस फील्ड में काफी ग्रोथ देखने को मिला है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए युवाओं को कुछ खास गुणों की जरूरत होती है। दरअसल, युवाओं को पेशेंस और हॉस्पिटैलिटी रखनी पड़ती है। इस क्षेत्र से संबंधित किसी भी फिल्ड में जाने के लिए उम्मीदवारों के अंदर सॉफ्ट स्किल्स का होना बहुत जरूरी है।

इस तरह से कर सकते हैं एंट्री

इस फिल्ड में जाने के लिए होटल मैनेजमेंट कोर्स से छात्र को दाखिला लेना होगा। इस होटल मैनेजमेंट में कोर्स कराने वाले देश में बहुत से फेमस संस्थान हैं जो इस कोर्स को कराते है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में एनसीएचएम जेईई का आयोजन हर साल किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को टॉप होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिलता है।

इस कोर्स दाखिल लेने के बाद आप अपने रुचि के अनुसार से इस क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन भी बन सकते हैं। होटल मैनेजमेंट का दायरा बहुत ही बड़ा है। साथ ही हाउस कीपिंग, बिवरेज मैनेजमेंट, मैनेजमेंट, कैटरिंग, होटल एडमिनिस्ट्रेशन, सिक्योरिटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, मेंटीनेंस, एकाउंट्स, रीक्रिएशन इत्यादि इन सभी क्षेत्रों में आप स्पेशलाइजेशन बन सकते हैं।

कौन कर सकता है कोर्स

होटल मैनेजमेंट में बैचलर्स की डिग्री लेने के बाद बढ़िया ऑप्शन मिलता है। हालांकि उम्मीदवार अपनी रुचि के अनुसार इस क्षेत्र में पीजी भी कर सकते हैं। इस कोर्स में आमतौर पर दाखिले के लिए कैंडिडेट्स 10+2 पास होना चाहिए। इसके बाद बैचलर्स की डिग्री होटल मैनेजमेंट से कर सकते है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad