Type Here to Get Search Results !

CTET 2022 New Update : सीटेट अभ्यर्थियों के लिए सबसे बड़ी चिंता हुई समाप्त, बदल गया परीक्षा का नियम जल्दी देखें।

CTET Registration 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे तो अभी से अपनी तैयारी तेज कर दें। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी नोटिफिकेशन में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन शुरू होने के साथ ही परीक्षा को लेकर भी खास जानकारी दी गई है. तो आइए जानते हैं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए क्या है जरूरी जानकारी…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस नोटिफिकेशन में आवेदन की तिथि के साथ आवेदन की अंतिम तिथि का भी उल्लेख किया गया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह आश्वासन की बात है कि इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को निगेटिव मार्किंग की चिंता नहीं करनी होगी। इसलिए उम्मीदवार नकारात्मक अंकन की चिंता किए बिना सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं। किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

इस तारीख को होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर-जनवरी 2022-23 के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। संभवत: जनवरी के पहले सप्ताह में ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित की जा सकती है। परीक्षा तिथि विज्ञप्ति से संबंधित तेज और सटीक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

पिछले साल इतने उम्मीदवार हुए शामिल –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है। दोनों पेपरों में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस साल यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले साल कई अभ्यर्थी कोरोना के कारण शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में शामिल नहीं हुए थे। कोरोना पर काबू पाने के बाद इस साल शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे आएंगे पेपर-

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले परीक्षा के बारे में जानना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के दोनों पेपर में कुल 150 प्रश्न होते हैं. जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। 150 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2:30 घंटे का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को समय को ध्यान में रखते हुए अपना प्रश्न पत्र हल करना होगा।

सभी समाचार अपडेट प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें –

हमारी इस वेबसाइट पर आपके काम की हर अहम खबर और अपडेट उपलब्ध है। रोजगार से जुड़ी खबर हो या योजनाओं से जुड़ी जानकारी, आपको हमारी वेबसाइट पर हर अपडेट और हर खबर मिलेगी। यदि आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई समाचार प्रकाशित करें तो आपको सूचित किया जाए, तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं, जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट की सबसे तेज और पहली सूचना प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिलता है और आप अपने काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर मिस नहीं करते हैं।

The post CTET 2022 New Update : सीटेट अभ्यर्थियों के लिए सबसे बड़ी चिंता हुई समाप्त, बदल गया परीक्षा का नियम जल्दी देखें। appeared first on Sarkari Yojana Up | सरकारी योजना | Sarkari Yojana List 2021 | PM Modi Yojana.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad