Type Here to Get Search Results !

Khelo Jharkhand: 50 लाख स्कूली छात्रों में से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान करेगा 'खेलो झारखंड'

Khelo Jharkhand: खेल को बढ़वा देने के लिए झारखंड सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। एक अधिकारी ने कहा कि नवोदित प्रतिभाओं की पहचान करने के उद्देश्य से झारखंड सरकार (Jharkhand Government) 50 लाख से अधिक स्कूली छात्रों के लिए एक मेगा स्पोर्टिंग इवेंट आयोजित करने की तैयारी कर रही है। प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को तब अपने कौशल को सुधारने का अवसर प्रदान किया जाएगा। 'खेलो झारखंड' (khele Jharkhand) नाम का यह आयोजन 5 नवंबर से शुरू होगा और 15 दिसंबर तक चलेगा। पूर्वी राज्य ने कई प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी (International Players) जैसे की टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) , ऐस आर्चर दीपिका कुमारी (Ace Archer Deepika Kumari) और हॉकी सहित (Hockey stars) जयपाल सिंह मुंडा (Jaipal Singh Munda), विमल लकड़ा (Vimal Lakra), निक्की प्रधान (Nikki Pradhan) और सलीमा टेटे (Salima Tete) जैसे सितारे तैयार किए हैं। ।

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (JEPC) को 35,000 से अधिक प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, आवासीय और अन्य श्रेणी के स्कूलों जैसे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (KGBV) और मॉडल संस्थानों के लिए मेगा इवेंट आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जेईपीसी की निदेशक किरण कुमारी पासी ने कहा, "खेल आयोजन का उद्देश्य विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करना है जैसे कि नवोदित प्रतिभा की पहचान करना और उनके कौशल को तेज करना, और स्कूलों में खेल गतिविधि को बढ़ावा देना। खेल अनुशासन, नेतृत्व गुणवत्ता, टीम भावना, निर्णय लेने की क्षमता और छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा को विकसित करने में मदद करते हैं।"

वहीं सुश्री पासी ने कहा, यह देखते हुए कि बाल विवाह (child marriage), बाल श्रमb (Child Labour) और बच्चों की तस्करी (Child Trafficing) जैसी प्रथाएं झारखंड में कई बच्चों की स्कूली शिक्षा को प्रभावित करती हैं, "खेल आयोजन इन समस्याओं को दूर करने और बच्चों के समग्र विकास में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण साबित हो सकता है। ।" एथलेटिक्स (Athletics), फुटबॉल (Football), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), वॉलीबॉल(Volleyball), कुश्ती और तीरंदाजी (Wrestling, and Archery ) सहित प्रतियोगिता का आयोजन तीन श्रेणियों में किया जाएगा।

पहली श्रेणी में कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल स्तर की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। दूसरी श्रेणी में मिडिल स्कूल कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिता होगी। इसका आयोजन स्कूल, ब्लॉक और जिला स्तर पर किया जाएगा। तीसरे चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक छात्रों के बीच प्रतियोगिता होगी, जो स्कूल, ब्लॉक और जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। अंत में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन में 19,446 प्राथमिक विद्यालय, 13,660 माध्यमिक विद्यालय, 1,826 माध्यमिक और 510 उच्च माध्यमिक विद्यालय भाग लेंगे। जेईपीसी के राज्य कार्यक्रम अधिकारी और शारीरिक शिक्षा (Physical Education) और खेल के प्रभारी धीरेसेन ए सोरेंग ने कहा कि खेल आयोजन में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक विद्यालयों के कुल 50,05,638 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है।

"इस आयोजन से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी। हम विभिन्न संभावित विभागों में छात्रों के लिए कैरियर (Career) के अवसरों के लिए खेल हितधारकों के साथ सहयोग करेंगे। झारखंड (Jharkhand) में 123 दिवसीय बोर्डिंग केंद्र, 34 आवासीय खेल प्रशिक्षण सुविधाएं और भारतीय खेल प्राधिकरण का एक केंद्र है।"

झारखंड सरकार खिलाड़ियों के क्षमता निर्माण के लिए काम करने के अलावा खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए भी प्रयास कर रही है। झारखंड के खूंटी जिले के एक टर्फ हॉकी मैदान (turf hockey ground) को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) से एक फील्ड सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "राज्य के खिलाड़ी अब अंतरराष्ट्रीय मानकों के मैदान में अभ्यास करने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा को निखारने में सक्षम होंगे।" अधिकारी ने बताया कि विभिन्न जिलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के टर्फ हॉकी मैदान के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad