Type Here to Get Search Results !

Business Analyst: बिजनेस एनालिस्ट बनकर हर महीने कमा सकते है लाखों रुपये, जानें कोर्स की डिटेल्स

Business Analyst: आज की डिजिटल दुनिया में इंडस्ट्री और कंपनियों को ऐसे एक्सपर्ट्स की जरूरत रहती है, जो उन्हें बिजनेस इनसाइट और स्ट्रैटेजिक सॉल्यूशन में मदद कर सकें। इस कार्य में उनकी मदद केवल Business Analytics ही कर सकते हैं। जो फैक्ट्स और उपलब्ध डेटा का विश्लेषण कर कंपनी के लिए फायदेमंद बिजनेस संबंधी नीतियां बनाने में मदद करते हैं। अगर देखें तो इन दिनों बिजनेस एनालिटिक्स ग्रेजुएट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल युवा इंडस्टी की बारीकियों और टेक्निकल स्किल विकसित करने के लिए बिजनेस एनालिटिक्स की कोर्स करते हैं क्योंकि इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की मांग भारत मे ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होती है।

अगर आपकी भी रूचि इस फील्ड में है तो बिजनेस एनालिटिक्स कोर्स करने के बाद आप अपने करियर को नई बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि बिजनेस एनालिटिक्स डिग्री लेने के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं।

Business Analyst किसे कहते हैं?

बिजनेस एनालिस्ट कंपनियों को उंचाईयों पर पहुंचने और घाटे से बचाने के लिए डेटा विश्लेषण के माध्यम से बिज़नेस प्रोसेस, प्रोडक्ट्स, सेवाओं और सॉफ्टवेयर के लिए बेहतर सुझाव देता है। इससे कंपनियों को महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कभी मदद मिलती है। बिजनेस एनालिस्ट अपने लॉजिकल रीजनिंग और आंकड़ों की अच्छी सुक्ष- बुक्ष समझ के आधार पर स्टेकहोल्डर्स के लिए बिजनेस एनालिसिस, बजटिंग, फोरकास्टिंग, प्लानिंग, प्राइसिंग और मॉनिटरिंग जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं. मोटे तौर पर कहा जाए तो कंपनी के अंदर डिसिशन मेकिंग प्रोसेस में सुधार की जिम्मेदारी बिजनेस एनालिस्ट की ही होती है।

बिजनेस एनालिस्ट: वर्क प्रोफाइल

वे बिजनेस में आने वाली समस्याओं और उनके समाधान के बीच पुल तैयार करने का काम करते हैं. आजकल सभी बड़ी कंपनियां बिजनेस एनालिस्ट से कंसल्ट करने के बाद ही किसी अहम विषय पर फैसला करती हैं कि उन्हें किस सेक्टर में लांच होना है और प्रोडक्ट्स या सेवाओं को किस कीमत पर मार्केट में पेश करना है। बिजनेस एनालिस्ट आंकड़ों, सॉफ्टवेयर और विभिन्न टूल्स के माध्यम से बिजनेस की परेशानियों को हल करने में मदद करते हैं।

बिजनेस एनालिस्ट:आवश्यक स्किल्स

बिजनेस एनालिस्ट का कार्य क्लाईंट से जुड़ा होता है इसलिए इस प्रॉफेशन के लोगों में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होना आवश्यक है। अपना काम के लिए उन्हें डेटा रुझानों का विश्लेषण करना और रिपोर्ट भी तैयार करना होता है, इसलिए सिस्टम, प्रोडक्ट और टूल्स की अच्छी समझ भी जरूरी है। इसके साख ही बिजनेस एनालिस्ट प्रॉब्लम सॉलविंग की कला भी होनी चाहिए।

बिजनेस एनालिस्ट बनने के लिए क्या करें?

अगर आप एक बिजनेस एनालिस्ट बनना चाहते है तो सबसे पहले कंप्यूटर, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्रों में बैचलर डिग्री हासिल कर इनमें अपनी अच्छी पकड़ बनाएं। इसके बाद आपको व्यापार, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर सिस्टम में मास्टर्स डिग्री करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार इंडस्ट्री एक्सपीरियंस के साथ-साथ टेक्निकल सर्टीफिकेशन्स भी जरूर लें, क्योंकि कई कंपनियां एडिशनल सर्टीफिकेशन्स और अनुभव वाले कैंडिडेट को जॉब ऑफर करती हैं।

बिजनेस एनालिस्ट: योग्यता

कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम के साथ बी.टेक या बी.ई कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का PCM (Physics, Chemistry, Maths) के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके बाद उम्मीदवार बिजनेस एनालिस्ट बनने के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं या फिर एमबीए इन बिजनेस एनालिटिक्स (MBA in Business Analytics) कोर्स कर सकते हैं।

बिजनेस एनालिस्ट: टॉप कोर्स

  1. सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स
  2. बैचलर इन कम्प्यूटेशनल बिजनेस एनालिटिक्स
  3. बीबीए इन बिजनेस एनालिसिस
  4. एश्योरेंस एनालिटिक्स फॉर मैनेजमेंट
  5. पीजीपी इन बिजनेस एनालिटिक्स
  6. एमबीए इन बिजनेस एनालिटिक्स
  7. बिजनेस एनालिस्ट: सर्टिफिकेशन
  8. सीएफए (चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट)
  9. एसआरएस (फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर) सर्टिफिकेट
  10. IIBA एंट्री सर्टिफिकेट इन बिजनेस एनालिसिस (ECBA)
  11. प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सर्टिफिकेशन (एमबीए इन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट)
  12. IIBA सर्टिफिकेशन ऑफ कॉम्पिटेंसी इन बिजनेस एनालिसिस
  13. PMI-प्रोफेशनल्स इन बिजनेस एनालिसिस (PBA) सर्टिफिकेट
  14. आईआईबीए एजाइल एनालिसिस सर्टिफिकेशन (AAC)
  15. IREB-सर्टिफाइड प्रोफेशनल फॉर रिक्वायरमेंट्स इंजीनियरिंग (CPRE)
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad