Type Here to Get Search Results !

Best Courses Options: 12वीं आर्ट्स के बाद इन कोर्सों में ले सकते हैं एडमिशन, सुनहरा रहेगा करियर

Best Courses Options:12वीं करने के बाद छात्रों को करियर ऑप्शन (Career Options) चुनने में टेंशन होती है। छात्रों के मन में सवाल होते हैं कि 12वीं के बाद कौनसा कार्स चुना जाए और सबसे ज्यादा संभावना किस क्षेत्र में है। आपका बता दें कि आर्ट स्ट्रीम (Art Stream) में बहुत सारी संभावनाएं है। आज हम आपको बताएंगे कि 12वीं आर्टस स्ट्रीम के बाद इनमें से कोई भी कोर्स करके आप अपना बेहतर कॅरिअर बना सकते हैं।

बीए का कोर्स

12वीं के बाद आप बीए कर सकते हैं। बीएक एक युजफुल कोर्स है। जिसे करने के बाद आपको बीए की डिग्री मिल जाती है यानी आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है। बीए का तीन साल का कोर्स होता है। ज्यादतर स्टूडेंट बीए करते हैं, क्योंकि ये कोर्स बहुत कॉमन है।

बीएफए का कोर्स

बीएफए ये भी तीन साल का कोर्स है ये कोर्स उन्हीं स्टूडेंट्स को करना चाहिए जिनकी पेंटिंग में रुचि हो।

बीएएलएलबी का कोर्स

आपको लॉ के क्षेत्र मे जाना है तो आप एक कोर्स बीएएलएलबी कर सकते हैं। ये कोर्स पाँच साल का होगा। अगर आप चाहें तो बीए के बाद भी ये कोर्स कर सकते हैं। क्योंकी बीए के बाद ये कोर्स दो साल का होता है

बीएसटीसी या बीए बीएड का कोर्स

अगर आपको टीचिंग लाइन में जाना है तो आप 12वीं के बाद बीएसटीसी या बीए बीएड कर सकते हैं। बीएसटीसी 2 साल का कोर्स होता है और बीए बीएड 4 साल का कोर्स होता है।

बीबीए

अगर किसी को बिजनिस मे रुचि है तो वो स्टूडेंट बीबीए का कोर्स कर सकते हैं और इसके बाद एमबीए भी कर सकते हैं।

बीजेएमसी का कोर्स

इन सब के अलावा जो सबसे अच्छा जो कोर्स है मीडिया का आप उसे भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद बीजेएमसी का कोर्स कर सकते हैं। इससे आप पत्रकारिता के क्षेत्र मे जा सकते हैं।

बीएचएम का कोर्स

इसके अलावा आप एक कोर्स बीएचएम भी कर सकते हो जो की होटल मेनेजमेंट का कोर्स होता है।

फैशन डिजाइनिंग

12वीं आर्ट्स से पढाई करके आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। 



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad