Type Here to Get Search Results !

UPSC CDS Exam 1 2024: यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें भर्ती डिटेल्स

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

UPSC CDS Exam 1 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से CDS एग्जाम 1 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। आवेदन प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 दोपहर 12:32 बजे से शुरू कर दी गई, जिसके लिए लास्ट डेट 9 जनवरी 2024 तय की गई है। योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

UPSC CDS Exam के लिए योग्यता

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 300 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा। भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 साल से कम और 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

UPSC CDS Exam के लिए आवेदन फीस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही तय की गई फीस जमा करना भी अनिवार्य है। सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 200 रुपये जमा करना होगा। वहीं, एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन फीस नहीं जमा करनी होगी।

UPSC CDS Exam के लिए डॉक्यूमेंट

आवेदन करने वाले उम्मीदवार ई-मेल, मोबाइल, नंबर, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, सभी शैक्षिक दस्तावेज, आधार कार्ड आदि डॉक्यूमेंट के द्वारा आसानी से आवेदन कर सकें। वहीं, आवेदन फीस जमा करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड कर लें या फिर उसका प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

Also Read: Rajasthan High Court Recruitment 2023: राजस्थान हाईकोर्ट ने किया भर्ती का नोटिस जारी, योग्यता सहित जानें अन्य डिटेल्स��

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad