Type Here to Get Search Results !

Career Tips: IT और CS के अलावा भी इन कोर्सेज के माध्यम से बन सकते हैं इंजीनियर

IT और CS के अलावा भी इन कोर्सेज के माध्यम से बन सकते हैं इंजीनियर 

IT और CS के अलावा भी इन कोर्सेज के माध्यम से बन सकते हैं इंजीनियर 

Career Tips: भारत में ज्यादातर स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स सबसे पहली पसंद डॉक्टर, इंजीनियर बनने का सपना होता है। इसमें भी सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग को चुनते हैं। मैथ्स विषय से 12वीं कक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग में ही एडमिशन लेना पसंद करते हैं। इंजीनियरिंग के लिए ही कड़ी मेहनत भी करते हैं। एंट्रेस एग्जाम देने के बाद स्टूडेंट्स चाहते हैं कि वे IT और CS से इंजीनियरिंग कर सके, लेकिन कई बार मेरिट आने पर उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाता है।

स्टूडेंट्स को बता दें कि IT और CS के आलावा भी बहुत से इंजीनियरिंग कोर्स भारत में मौजूद हैं, जिसमें एडमिशन लेकर आप IT और CS बराबरी कर सकते हैं और अपनी काबिलियत के दम पर अपने करियर में इनसे आगे भी निकल सकते हैं। नीचे आप इंजीनियरिंग कोर्स से जुड़े ऑप्शन देख सकते है।

केमिकल इंजीनियरिंग

केमेस्ट्री में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए केमिकल इंजीनियरिंग एक बेहतर करियर के रूप में साबित हो सकता है। इस क्षेत्र में स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग करके अपने बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं। इसमें छात्रों को पेरेंट्स केमिकल्स, फ्यूल्स, फूड्स के उत्पादन और उसको कैसे उपयोग किया जा सकता है, इसे रूप को विस्तार में पढ़ाया जाता है।

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग

इस कोर्स के माध्यम से आपको सेहत और मेडिकल से जुड़ी मशीनरी के बारे में पढ़ाया जाता है। मेडिकल एक कम्प्रहैन्सिव क्षेत्रों में शामिल है, इसलिए आप इसमें बायोलॉजी, मेडिसिन में उपयोग होने वाले मशीनों का गहन जानकारी हासिल करके अपने करियर में एक सुरक्षित नौकरी पा सकते हैं।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग

मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स में स्टूडेंट्स को मशीनों से जुड़ी जानकारी के बारे में पढ़ाया जाता है। इसमें मैकेनिक्स, थर्मोडायनमिक्स, रोबोटिक्स, मटेरियल साइंस के साथ अन्य सब्जेक्ट को भी शामिल किया जाता है।

इन सभी कोर्स के आलावा भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे इंजीनियरिंग कोर्स में भी एडमिशन ले सकते हैं। ये सभी कोर्सेज आपको IT और CS के बराबर ही अवसर प्रदान करेगा।�

Also Read: BPSC TRE 2 Admit Card 2023: बीपीएससी टीआरई परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad