Type Here to Get Search Results !

G20 Summit 2023: भारत और अमेरिका शिक्षा के क्षेत्र में देंगे एक-दूसरे का साथ, खुलेंगे नए इंस्टीट्यूट

G20 2023 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शिक्षा के क्षेत्र में की साझेदारी। 

G20 2023 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शिक्षा के क्षेत्र में की साझेदारी। 

G20 Summit 2023: नई दिल्ली में चल रहे G20 2023 शिखर सम्मलेन के दौरान, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच शिक्षा के क्षेत्र में एक-दूसरे के सहयोग का ऐलान किया। भारत और अमेरिका दोनों ही देशों ने ग्लोबल चैलेंजेज पर एक संस्थान, जॉइंट रिसर्च सेंटर और क्वांटम डोमेन में साझेदारी जैसी कई पहलों पर हाथ मिलाया है। 

वहीं एक एक अधिकारी ने बताया की, काउंसिल ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी IIT Council और एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज (AAU) ने कम से कम 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संयुक्त प्रारंभिक प्रतिबद्धता के साथ भारत और अमेरिका बीच ग्लोबल चैलेंज इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

संस्थान का लक्ष्य यह है कि स्थायी ऊर्जा और कृषि, स्वास्थ्य और महामारी की तैयारी, सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी एंड मैन्युफैक्चरिंग, उन्नत सामग्री, दूरसंचार, AI और क्वांटम विज्ञान सहित वैश्विक मुद्दों का समाधान करना।

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन की तारीख का किया ऐलान, जानें क्या होगा फीस स्ट्रक्चर... 

इस बारे में शिक्षा कि और से एक ट्वीट में कहा कि, दोनों देशों के बीच बहु-संस्थागत सहयोगात्मक शिक्षा साझेदारियों की बढ़ती संख्या के साथ शिक्षा में सहयोग बढ़ने से भारत और अमेरिका का बंधन गहरा हो गया है। ये साझेदारियां शिक्षा के मुख्य, प्रमुख क्षेत्र में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच शैक्षणिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक प्रमाण के रूप में काम करेंगी।

भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी, इसकी जानकारी अपने ट्वीटर अकाउंट पर दी और खुशी व्यक्त करते हुए शैक्षणिक संस्थानों की तारीफ की।

IIT कानपूर एक महत्वपूर्ण और उभरती टेक्नोलॉजीज में, एनवाईयू-टंडन एडवांस्ड रिसर्च सेंटर शुरू करने के लिए न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी टंडन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के साथ हाथ मिला रहा है। इसके अलावा, आईआईटी कानपुर, आईआईटी जोधपुर, आईआईटी बीएचयू और आईआईटी दिल्ली, जॉइंट रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए बफेलो में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के साथ समझौता करेगा। आईआईटी कानपुर, आईआईटी हैदराबाद और अन्य इंस्टिट्यूट भी भारत और अमेरिका डिफेंस एक्सेलेरेशन इकोसिस्टम के तहत एकेडेमिया स्टार्टअप पार्टनरशिप में भाग लेने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- Admission in Colleges : पीजी में दाखिले के लिए दोबारा खुला पाेर्टल, 16 सितंबर होंगे दाखिले  

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad