Type Here to Get Search Results !

Career Tips: पहले इंटरव्यू से ही पाएं नौकरी, जानें टॉप इंटरव्यू टिप्स

आपने पहले इंटरव्यू से ही पाएं नौकरी


आपने पहले इंटरव्यू से ही पाएं नौकरी


Career Tips: प्रत्येक छात्र अपनी पहली नौकरी के लिए साक्षात्कार में शामिल होने के लिए उत्साहित रहता है। छात्रों के लिए अंग्रेजी में पहले सेल्फ इंट्रोडक्शन के लिए उपस्थित होना आपके लिए यह घबराहट पैदा करने वाला काम हो सकता है। किसी काम में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए और साक्षात्कारकर्ता द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों पर खरा उतरना चाहिए। जो छात्र हाल ही में किसी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हुए हैं या नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए बहुत अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।

इंटरव्यू में सफल होने के लिए आपको बस थोड़ी सी तैयारी और अपना आत्मविश्वास विकसित करने की आवश्यकता है। साक्षात्कारकर्ता सबसे पहले आपका बायोडाटा ही देखेगा, इसलिए आप आपने cv बहुत अच्छे से तैयार कर लें। यहां हम छात्रों के लिए अंग्रेजी में सेल्फ इंट्रोडक्शन के लिए टॉप 5 टॉप्स पर चर्चा करेंगे।

आप आपना एक अच्छा प्रभाव बनाएं

नौकरी के लिए इंटरव्यू में उपस्थित होते समय एक अच्छा प्रभाव बनाना आपके लिए पहला कदम है। एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए, आपको प्रोफेशनल और सही तरीके से कपड़े पहनने चाहिए, क्योंकि यह आपकी पहली छाप बनाएगा, सवालों का जवाब देते समय मुस्कुराएं और आंखों से संपर्क करें, आपका लहजा विनम्र और सौम्य होना चाहिए, साक्षात्कारकर्ता जो भी कह रहा है उसे सुनने का प्रयास करें। सहानुभूति और आत्मविश्वास दिखाएं।

आपका बायोडाटा

आपका बायोडाटा या सीवी इंटरव्यू का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके बायोडाटा में आपकी शिक्षा, कौशल, उपलब्धियों और अनुभव के बारे में डिटेल्स जरूर होना चाहिए। इंटरव्यू में इंटरव्यूअर ज्यादातर आपका बायोडाटा देखकर ही सवाल पूछता है। आपका मूल्यांकन आपके बायोडाटा में दिए डिटेल्स के आधार पर किया जाएगा।

प्रासंगिक प्रश्न पूछें

छात्रों के लिए अंग्रेजी में आत्म परिचय के दौरान, केवल साक्षात्कारकर्ता ही प्रश्न नहीं पूछ सकता है। आप इंटरव्यूअर से कुछ दिलचस्प सवाल भी पूछ सकते हैं। ऐसा करने से एक आपका एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा प्रभाव पड़ेगा, साक्षात्कारकर्ता समझ जाएगा कि आप कितनी अच्छी तरह तैयार हैं और नौकरी में आपकी कितनी रुचि है।

कंपनी और जॉब प्रोफाइल के बारे में जानें

इंटरव्यू की तैयारी करते समय छात्रों के लिए यह जरूरी है कि कंपनी और नौकरी के बारे में जानना लें। ऐसा करने से कंपनी के बारे में आपका ज्ञान बढ़ेगा। आप कंपनी द्वारा अपने और अपने कर्मचारियों के लिए बनाई गई योजनाओं के बारे में अधिक जान सकते हैं। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर उसे खोजने का प्रयास करें। आप इंटरनेट पर समीक्षाएँ पढ़कर भी कंपनी या संगठन के बारे में जान सकते हैं।

मॉक इंटरव्यू दें

मॉक इंटरव्यू आपको साक्षात्कार के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी देने में मदद करेगा। जो छात्र मॉक टेस्ट देकर इंटरव्यू की तैयारी करते हैं, वे अक्सर वास्तविक इंटरव्यू में शानदार प्रदर्शन करते हैं और उन्हें नौकरी का अवसर भी आसानी से मिल जाता है।��

Also Read: Career में सफलता पाने के लिए करें कुछ अलग, पढ़िये ये Important Tips

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad