Type Here to Get Search Results !

RSMSSB Recruitment 2023: एएनएम और जएनएम पद पर नकल वकस यह पढ डटलस

एएनएम और जीएनएम पदों पर निकली वैकेंसी।

एएनएम और जीएनएम पदों पर निकली वैकेंसी।

RSMSSB Recruitment 2023: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) ने एएनएम (ANM) और जीएनएम (GNM) पोस्ट के लिए जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि जो भी अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए आवेदन की साइट 10 जुलाई से खोल दी जाएगी।

एएनएम (ANM) और जीएनएम (GNM) पोस्ट पर 3646 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। इन पदों पर केवल ऑनलाइन भरे गए आवेदन ही मान्य होंगे। ऑफलाइन भरे गए आवेदन आमान्य घोषित कर दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन एग्जाम के माध्यम से किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी डेट 8 अगस्त, 2023 है। 

एजुकेशन क्वालिफिकेशन (Education Qualification)

एएनएम पद के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन

एएनएम (ANM) पदों पर केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं, क्योंकि ये पद केवल महिलाओं के लिए हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट 10th की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान या यूनिवर्सिटी से पास होना चाहिए। इसके साथ-साथ एएनएम (ANM) व हेल्थ वर्कर (Health Worker) का डिप्लोमा होना चाहिए।

कैंडिडेट्स का राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बी ग्रेड नर्स पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। अगर बात करें भाषा नॉलेज की, तो उसके लिए कैंडिडेट्स को राजस्थानी संस्कृति और हिंदी भाषा आनी चाहिए।

स्टाफ नर्स/जीएनएम पद के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन

स्टाफ नर्स/जीएनएम (GNM) के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स का मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से जीएनएम में डिप्लोमा और इससके साथ ही राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

उम्र सीमा( Age Limits)

इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन फीस (Registration Fees)

सामान्य (General) और ओबीसी (Creamy Layer OBC) के कैंडिडेट्स को 600 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देना होगा। वहीं, जो कैंडिडेट्स ओबीसी क्रीमी लेयर में नहीं आते, एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये फीस देनी होगी। फॉर्म में अगर किसी भी तरह का चेंज करना है,  तो उसके लिए 300 रुपये अलग से देने होंगे।

Also Read: UPPSC PCS Mains Registration 2023: मेन्स एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, रखें इन तारीखों का ध्यान

पोस्ट की संख्या ( Total Post Number)

एएनएम (ANM) और जीएनएम (GNM) के कुल 3646 पद निकाले गए हैं, जिसमें से एएनएम के 2058 पद और जीएनएम के 1588 पद हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad