Type Here to Get Search Results !

Govt Jobs After 12th: बरहव क बद पन चहत ह सरकर नकर त इन एगजम क कर तयर

12वीं के बाद पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी

12वीं के बाद पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी

Govt Jobs After 12th: बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं, जो पहले से ही ये तय करके रखते हैं कि उनको अपने जीवन में आगे क्या करना है। किसी को आईएएस बनना होता है, तो किसी को डॉक्टर या कुछ को किसी अन्य क्षेत्र में अपने करियर (Career After 12th) बनाना होता है। वहीं, बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो 12वीं करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। परन्तु उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती कि कौन-कौन से क्षेत्र में सरकारी नौकरी प्राप्त की जा सकती है और कैसे। ऐसे में अगर आप भी 12वीं के बाद सरकारी नौकरी (Govt Jobs After 12th) पाना चाहते हैं, तो इन एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इनमें पुलिस, डेटा इंट्री ऑपरेटर से लेकर कई अन्य नौकरियां शामिल हैं।

1. राज्य पुलिस (State Police)

12वीं के बाद स्टूडेंट्स अलग-अलग राज्य में पुलिस की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल जैसे कई पदों पर भर्ती निकाली जाती है। दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल, महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल जैसे कई राज्यों में इसमें चयनित होने वाले युवाओं को 20 हजार से ज्यादा की सैलरी दी जाती है। पुलिस की भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र भी 18 से 25 के बीच ही रखी जाती है। इसके साथ ही इसका एग्जाम भी 12वीं के सिलेबस के अनुसार तैयार किया जाता है। इस सरकारी नौकरी के लिए 12वीं पास करने के बाद कोई भी अप्लाई कर सकता है।

Also Read: हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, HPSC जल्द जारी करेगा Exam Calendar

2. रेलवे की नौकरी (Railway Recruitment)

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) समय-समय पर भारतीय रेलवे में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्तियां निकालता रहता है। इसमें कुछ भर्तियां सहायक लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर आदि की होती हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्यता 12वीं पास रखी जाती है, जिसमें चयनित होने के बाद उम्मीदवार को लगभग 40 से 50 हजार तक की सैलरी मिलती है। साथ ही कई फैसिलिटी भी दी जाती हैं। 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी में करियर बनाने का यह एक अच्छा अवसर हो सकता है।

3. SSC कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL)

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन समय-समय पर कई भर्तियां करवाता रहता है, जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दिलवाना होता है। SSC में ऐसी बहुत सी भर्तियां हैं, जिनके फॉर्म हर 6 महीने में निकाले जाते हैं। जैसे CGL, CHSL आदि। इसमें अगर CHSL की बात की जाए तो इसमें डेटा इंट्री ऑपरेटर, क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट आदि कई पोस्ट होती हैं। इसके लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। चयनित हुए उम्मीदवार को लगभग 20 हजार से 30 हजार रुपये तक वेतन दिया जाता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad