Type Here to Get Search Results !

CBSE Exam 2023: सप्लीमेंट्री एग्जाम तारीखों का ऐलान, जानें कब होंगी परीक्षाएं

Supplementary एग्जाम तारीखों का ऐलान

Supplementary एग्जाम तारीखों का ऐलान

CBSE Supplementary Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम (कंपार्टमेंट) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम 17 जुलाई, 2023 को आयोजित होंगे। CBSE ने अब इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 1 जून को पूरक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है। ऐसे में वो उम्मीदवार जो CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे और वे अगर अपने स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं या फिर किसी एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं, तो वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख 15 जून

CBSE द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई 2023 को आयोजित होगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 15 जून, 2023 दी गई है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत में स्कूलों को प्रति विषय 300 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि नेपाल के स्कूलों को 1000 रुपये और भारत के बाहर के स्कूलों को 2000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, 16 से 17 जून के बीच भुगतान करने वाले उम्मीदवारों को लेट फीस के रूप में 2000 रुपये का शुल्क देना होगा। 12वीं कक्षा के लिए नियमित छात्र जो बोर्ड में उपस्थित हुए थे, वो सिर्फ एक विषय में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, 10वीं कक्षा के कंपार्टमेंट वाले छात्र एक या फिर दो विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कल घोषित होगा राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट, फटाफट ऐसे करें चेक

कैसे करना होगा आवेदन

सबसे पहले इस सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर आकर CBSE 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अगले स्टेप में उन्हें हार्ड कॉपी डाउनलोड करनी होगी और उम्मीदवारों को स्कूल प्राधिकारियों द्वारा निर्देशित आवेदन पत्र भरना होगा।

इसके बाद दी गई समय सीमा के अंदर पूरक फॉर्म जमा करना होगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad