Type Here to Get Search Results !

Bihar Police Vacancy: बहर म कसटबल भरत परकरय शर इन सटपस स कर अपलई

Bihar Police Constable Vacancy 2023: कुछ समय पहले ही केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने बिहार पुलिस में कांस्टेबल की बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। उस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। अब यह प्रोसेस 20 जुलाई 2023 तक चलेगा। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार CSBC की ऑफिशियल साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार नोटिस को ध्यान से पढ़ लें। बता दें कि इस भर्ती के जरिए बिहार पुलिस में कांस्टेबल (Bihar Police Constable) के 21,391 खाली पदों को भरा जाएगा।

पद विवरण (Post Details)

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सामान्य कैटेगरी के 8556 पद, ईडब्ल्यूएस के 2140 पद, बीसी के 2570 पद, ईबीसी के 3842 पद, एससी के 3400 पद, एसटी के 228 पद और बीसी महिला के 655 पद भरे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं पास यानी इंटर पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, संस्कृत बोर्ड शास्त्री (अंग्रेजी सहित) के उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read: SSB Recruitment 2023: कांस्टेबल से लेकर ASI तक कई पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

उम्र सीमा (Age Limit)

इस भर्ती के लिए सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के 18 से 25 साल के पुरुष और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में उम्र में छूट मानदंडों के अनुसार दी जाएगी, जिसके लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

वेतन (Salary)

फाइनल चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के अनुसार 21,700 से 69,100 रुपये प्रति माह सैलरी के तौर पर दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

इसके पेपर का लेवल बिहार बोर्ड 10वीं के स्तर का रहेगा। लिखित परीक्षा में पास उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें लिखित परीक्षा फाइनल मेरिट लिस्ट का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा सिर्फ फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाइंग करेगी।

ऐसे करें अप्लाई (How To Apply)

पहले csbc.bih.nic.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर बिहार पुलिस के टैब पर क्लिक करें और अप्लाई के लिंक पर जाएं।

फिर दस्तावेज और अन्य मांगी गई जानकारी डाल कर फॉर्म भर दें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad