Type Here to Get Search Results !

Haryana Jobs: 35 हजार दिव्यांगों को मिलेगा रोजगार, ऐसे होगा चयन

 35 हजार दिव्यांगों को मिलेगा रोजगार

 35 हजार दिव्यांगों को मिलेगा रोजगार

Jobs For Disabled In Haryana: हरियाणा में जो भी दिव्यांगजन नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, उन सभी के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, हरियाणा में जल्द ही दिव्यांगजनों के लिए रोजगार (Employment) के दरवाजे खुलने वाले हैं क्योंकि प्रदेश में लगभग 35 हजार दिव्यांगजनों को रोजगार मिलेगा। इनमें 15 हजार सरकारी क्षेत्र और 20 हजार निजी क्षेत्र समायोजित किए जाएंगे। बता दें कि कमिश्नर राजकुमार मक्कड़ ने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ एमओयू साइन किया है। अमेजन (amazon) के द्वारा हरियाणा के लगभग 10 हजार दिव्यांगजनों को उनके कार्य क्षमता के अनुसार रोजगार दिया जाएगा। इसके बाद जल्द ही यूथ फॉर जॉब कंपनी के साथ भी राज्य सरकार समझौता ज्ञापन भी साइन करेगी, जिसके तहत कंपनी 10 हजार दिव्यांगजनों को रोजगार देगी।

इस बारे में क्या बोले मक्कड़

रोजगार के बारे में बात करते हुए मक्कड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल (manohar lal) का दिव्यांगजनों से काफी लगाव है, वो चाहते हैं कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को उनके हुनर व शारीरिक क्षमता के आधार पर काम देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए। इसके आगे उन्होंने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में कई कंपनियों के साथ बैठक कर उन्हें अपनी-अपनी कंपनियों में दिव्यांगजनों को रोजगार देने के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद कई कंपनियों ने नौकरी देने का आश्वासन भी दिया है।

ये भी पढ़ें: CBSE 10वीं-12वीं की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू

पहले चरण में 1500 मूक-बधिर लोगों को मिलेगी नियुक्ति

मक्कड़ के अनुसार, अमेजन ने पहले चरण में गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में 1500 मूक-बधिर लोगों को नियुक्त करने का फैसला किया है। उनकी नियुक्ति से पहले उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। नौकरी के दौरान ये दिव्यांगजन फ्रंट एंड के जगह बैक एंड पर कंप्यूटर ऑपरेटर या फिर स्टोर रूम में काम करेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, उनकी सुरक्षा को देखते हुए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी कंपनी की तरफ से मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि रोजगार युक्त दिव्यांगजन अभियान के तहत दूसरे चरण में करीब 3500 दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों को रोजगार मिल जाएगा। इस तरह से स्टेप बाय स्टेप लगभग 10000 दिव्यांगों को अमेजन कंपनी के द्वारा रोजगार दिया जाएगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad