Type Here to Get Search Results !

HPSC Exam Pattern: बढ़ सकती है अभ्यर्थियों की टेंशन, एचपीएससी ने बदला परीक्षा पैटर्न, अब होगा होगा स्क्रीनिंग टेस्ट

HPSC ने बदला परीक्षा पैटर्न, 4 गुना से ज्यादा आवेदन आए तो होगा स्क्रीनिंग टेस्ट।

HPSC ने बदला परीक्षा पैटर्न, 4 गुना से ज्यादा आवेदन आए तो होगा स्क्रीनिंग टेस्ट।

HPSC Exam Pattern: हरियाणा के जो युवा वर्ग-1 और 2 के बड़े पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें अब एचसीएस एलाइड सर्विस और यूपीएससी परीक्षा जैसी मेहनत करनी होगी, क्योंकि हरियाणा लोक सेवा आयोग को अब इससे 4 गुना ज्यादा आवेदन मिलने वाले हैं। सभी भर्तियों में स्क्रीनिंग टेस्ट करवाए जाएंगे। आयोग ने लिखित परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है। अभी तक अभ्यर्थी पुराने पैटर्न पर ही परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब उन्हें नए पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

कट ऑफ 25 प्रतिशत रहेगी

अभी तक केवल लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार होता था लेकिन अब उन्हें स्क्रीनिंग टेस्ट भी देना होगा। उसके लिए 25 फीसदी कटऑफ तय की गई है। परीक्षा में एक चौथाई निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। उम्मीदवारों को कैटेगरी के हिसाब से 4 बार सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

उम्मीदवार आवेदन करते ही सिलेबस के आधार पर तैयारी शुरू कर देते हैं। ऐसे में पुराने पैटर्न पर तैयारी कर रहे युवाओं को अब नए पैटर्न का अध्ययन करना होगा। अगर आवेदकों की संख्या कम रहती है तो स्क्रीनिंग नहीं की जाएगी। वहीं, अब पेपर भी अंग्रेजी में होगा।

नई भर्ती इस तरह होगी

पहला: सबसे पहले 2 घंटे का स्क्रीनिंग टेस्ट कराया जाएगा। इसमें 100 प्रश्न होंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। 80 फीसदी सिलेबस 2 विषयों से संबंधित होगा, बाकी सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र और संस्कृति हरियाणा से संबंधित प्रश्न होंगे। इस पेपर में 25 फीसदी कट ऑफ रखा गया है। योग्यता के आधार पर कुल पदों के चार गुना उम्मीदवारों को विषय परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

दूसरा: यह परीक्षा विषय की होगी। इसमें 3 घंटे में 150 अंकों का सब्जेक्टिव पेपर लिया जाएगा। इसमें पास होने के लिए 35 फीसदी अंक लाने होंगे।

साक्षात्कार: विषय की परीक्षा में दो बार चयनित होने पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसका वेटेज 12.5% अंकों का होगा। टेस्ट और इंटरव्यू के अंकों को मिलाकर मेरिट तैयार की जाएगी।

2 से 11 माह पहले लिया था आवेदन, अब बदला पैटर्न

आयोग ने नवंबर 2022 में पंचायत विभाग में एसडीई की भर्ती निकाली थी, जबकि जनसंख्या नियंत्रण बोर्ड में साइंटिस्ट ग्रुप बी की भर्ती के लिए मई 2022 में आवेदन किए गए थे। आयोग ने बुधवार को अनुविभागीय अधिकारी, खनन अधिकारी, एडीए और साइंटिस्ट के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। एडीए भर्ती की आवेदन प्रक्रिया फरवरी 2023 में पूरी हो चुकी है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad